UP Election 2022: बबीना विधानसभा में सपा व भाजपा में रहेगी कड़ी टक्कर, चुनाव को त्रिकोणीय बनाने के प्रयास में बसपा प्रत्याशी

Jhansi News: बबीना विधानसभा में भाजपा एवं सपा प्रत्याशी के बीच कड़े मुकाबले के आसार बन रहे हैं, भाजपा जहां गुण्डा राज की बात कहकर मतदाताओं केा अपनी ओर मोड़ने का प्रयास कर रही है। बसपा प्रत्याशी भी दलित तथा सजातीय राजपूत बोटों के सहारे इस चुनाव को त्रिकोणीय बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Deepak Kumar
Published on: 31 Jan 2022 1:02 PM GMT
UP Election 2022
X

विधानसभा चुनाव  (design photo : Newstrack)

Jhansi News: बबीना विधानसभा (Babina Legislative Assembly) में इस बार भाजपा एवं सपा प्रत्याशी के बीच कड़े मुकाबले के आसार बन रहे हैं, भाजपा (BJP) जहां गुण्डा राज की बात कहकर मतदाताओं केा अपनी ओर मोड़ने का प्रयास कर रही है। वहीं, सपा मंहगाई, बेरोजगारी के साथ ही 300 यूनिट बिजली, पेंशन में बढ़ोतरी की बात कहकर जनता का ध्यान अपनी ओर खींच रही है। बसपा प्रत्याशी (BSP Candidate) भी दलित तथा सजातीय राजपूत बोटों के सहारे इस चुनाव (UP Election 2022) को त्रिकोणीय बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। कांग्रेस (Congress) ने भी चंद्रशेखर तिवारी (Chandrashekhar Tiwari) को प्रत्याशी बनाकर भाजपा को रोकने का प्रयास किया है।

झांसी जिले (Jhansi District) की बबीना विधानसभा (Babina Legislative Assembly) में अगर पिछले आंकड़ों पर गौर करें तो यहां पर बर्ष 1980,1985 में कांग्रेस के टिकट पर स्व बेनीबाई विजयी रहीं, वे एक बार नारायण दत्त तिवारी मंत्री मंडल में कैबिनेट मंत्री भी बनाई गई थीं। इसके बाद प्रदेश में चली भाजपा (BJP) की रामनामी लहर में मास्टर रतन लाल अहिरबार ने वर्ष 1989,1991,1993 में लगातार भाजपा के टिकट से जीतकर भगवा ध्वज फहराया था । उन्होंने तीनों बार काग्रेस की बैनी बाई को ही हराया। बर्ष 1996 में बसपा ने सतीश जतारिया को अपना प्रत्याशी बनाकर उतार दिया। उन्होंने भाजपा के विजय अभियान को रोकते हुए रतन लाल अहिरबार को शिकस्त दी।

इसके बाद बर्ष 2002 के चुनाव में रतन लाल अहिरबार ने पाला बदलकर सपा का दामन थाम लिया और वे बबीना विधानसभा (Babina Legislative Assembly) से प्रत्याशी बने। उन्होंने अपनी हार का बदला लेते हुए बसपा के प्रत्याशी तिलक चंद अहिरबार (BSP candidate Tilak Chand Ahirbar) को मामूली अंतर से शिकस्त दे दी।

यशपाल सिंह यादव और राजीव पारीछा के बीच टक्कर

वर्ष 2007 के चुनाव में रतन लाल अहिरबार ने फिर पलटी मारी और बसपा से प्रत्याशी बनकर आ गए, तब उन्होंने सपा के सतीश जतारिया को हराकर एक बार फिर जीत दर्ज की। इस प्रकार बे भाजपा से तीन बार तथा बसपा, सपा से एक एक बार चुनाव जीतकर विधानसभा में पांच बार पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। बताते हैं कि विधानसभा 2022 में सपा के यशपाल सिंह यादव (Yash Pal Singh Yadav of SP) और भाजपा विधायक राजीव पारीछा (BJP MLA Rajeev Parichha) के मध्य टक्कर हैं।

बालू खनन को लेकर एक विधायक पर लगे हैं तमाम आरोप?

चिरगांव बेल्ट में एक विधायक पर बालू खनन के तमाम आरोप लगाए हैं। यही नहीं, पिछड़ी वर्ग के एक जाति को ज्यादा सपोर्ट किया है। इसको लेकर दूसरे वर्ग के लोग काफी नाराज है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story