×

UP Election 2022: जिला निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों का लिया जायजा, सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के दिए ये निर्देश

UP Election 2022: उन्होंने कहा कि सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट पूरी चुनावी प्रक्रिया को भली- भांति जान लें जिससे मतदेय स्थल पर की जा रही पूरी प्रक्रिया का सही ढंग से अवलोकन कर सकें, समय से पोलिंग प्रारंभ करना और सही समय पर रिपोर्टिंग करना अवश्य सुनिश्चित किया जाए।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 19 Jan 2022 2:05 PM GMT
UP Election 2022
X

UP Election 2022

UP Election 2022: जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिला अधिकारी रविंद्र कुमार (Ravindra Kumar) ने कहा कि सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट हैंड्स ऑन प्रैक्टिस के दौरान ई.वी.एम. व वी.वी.पैट के परिचालन ,कनेक्शन, मॉकपोल आदि को भली भांति सीख लें, जिससे मतदान दिवस पर किसी भी समस्या का तत्काल निराकरण कर सकें।

उन्होंने कहा कि सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट पूरी चुनावी प्रक्रिया को भली- भांति जान लें जिससे मतदेय स्थल पर की जा रही पूरी प्रक्रिया का सही ढंग से अवलोकन कर सकें, समय से पोलिंग प्रारंभ करना और सही समय पर रिपोर्टिंग करना अवश्य सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर द्वारा दी जा रही छोटी-छोटी जानकारियों को गंभीरता से आत्मसात करें ताकि निर्वाचन पूर्णतय: सुरक्षित,शांतिपूर्ण संपन्न हो सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को उत्साहित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने आपको अपना प्रतिनिधि मानते हुए निष्पक्ष, शांतिपूर्ण,पारदर्शी ढंग से निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने की जवाबदेही प्रदान की है। आपको एक्स्ट्रा पावर भी आयोग द्वारा प्रदान किया गया है, दिए गए पावर का क्षेत्र में निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से प्रयोग करते हुए मतदान कराना सुनिश्चित करें।

पोलिंग पार्टी की जिम्मेदारी भी आपको दी गई है उनका सुरक्षित मतदान केंद्र पहुंचना,मतदान के बाद सुरक्षित जनपद मुख्यालय स्ट्रांग रूम तक वापस आना आपकी जिम्मेदारी है। पोलिंग पार्टी क्षेत्र में किसी का भी आथित्य स्वीकार नहीं करें इसे भी सुनिश्चित किया जाना है।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

मतदान केंद्र पर थर्मल स्कैनर के साथ उपलब्ध रहेगी आशा

निर्वाचन प्रक्रिया कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार ही सुनिश्चित की जाएगी। मतदान केंद्र पर थर्मल स्कैनर के साथ आशा उपलब्ध रहेंगी,इसके अतिरिक्त मतदाता मास्क का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि आप सभी फ्रंटलाइन वर्कर हैं आप बूस्टर डोज भी अवश्य ले लें। उन्होंने कहा कि सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के बूथ का भ्रमण करते हुए आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं की जानकारी अवश्य प्राप्त करलें। उन्होंने कहा आदर्श बूथ,पिंक बूथ, वल्नरेबल बूथ में अवश्य जाएं और सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान यदि आपको जानकारी प्राप्त हो कि कोई असामाजिक तत्व निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित कर सकता है तो उसकी जानकारी तत्काल रिटर्निंग ऑफिसर को दें ताकि आप की संस्तुति पर कार्यवाही की जा सके।

22 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात होंगे, 12 अतिरिक्त जोनल मजिस्ट्रेट रिजर्व में रहेंगे

प्रभारी कार्मिक मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने कहा की निसंदेह आप सभी ने काफी चुनाव कर आए होंगे परंतु नए तरीके से सीखने की जरूरत है आप सभी को जो भी उत्तरदायित्व दिए जा रहे हैं उनका संवेदनशील होकर अनुपालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट को लगभग 8 से 15 बूथों की जिम्मेदारी दी जा रही है तथा जोनल मजिस्ट्रेट को 4 से 5 सेक्टर की जिम्मेदारी दी जा रही है सभी अपने दायित्वों का पालन करते हुए क्षेत्र भ्रमण करना अवश्य सुनिश्चित कर लें। उन्होंने बताया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन -2022 को सकुशल,निष्पक्ष,पारदर्शी ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए जनपद में 22 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं इसके अतिरिक्त 12 जोनल मजिस्ट्रेट को रिजर्व रखा गया है। इसके साथ ही जनपद में सेक्टर मजिस्ट्रेट 142 तैनात किए जा रहे हैं, और 30 सेक्टर मजिस्ट्रेट रिजर्व है। इस प्रकार कुल 206 जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट को निष्पक्ष,शांतिपूर्ण, पारदर्शिता ढंग से निर्वाचन संपन्न कराने जाने की जिम्मेदारी दी गई है।

प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर पिंक पेपर से करेंगे सील

जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मास्टर ट्रेनर/सहायक प्रभारी कार्मिक, डीडीओ सुनील कुमार बताया कि मॉकपोल कराने के बाद कण्ट्रोल यूनिट को क्लियर अवश्य करें तथा वी. वी. पैट के ड्राप बाक्स में गिरी माकपाल की पर्ची को निकाल कर उसके पीछे मुहर लगाकर इसे काले लिफाफे में रखकर सील करेंगे फिर इसे प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर पिंक पेपर से सील करेंगे। उन्होंने ई. वी.एम. व वी.वी. पैट के कनेक्शन पर चर्चा करते हुए बताया कि बैलेट यूनिट को वी.वी.पैट से व वी.वी.पैट को कंट्रोल यूनिट से कनेक्ट करेंगे। उन्होंने मतदान के दौरान आने वाली समस्याओं व उनके समाधान पर विस्तार पर विस्तार से चर्चा की। मास्टर ट्रेनर/ डीआईओएस कोमल सिंह यादव ने ई.वी.एम.व वी.वी. पैट को सील करने की प्रक्रिया को समझाया तथा चैलेंज वोट, टेन्डर वोट, कम्पेनियन , पीठासीन की डायरी, मतदान अभिकर्ता के फार्म, मतपत्र लेखा, मतदाता रजिस्टर आदि पर भी विस्तार से चर्चा की । प्रशिक्षण के दौरान जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में जेडीए श्री एसएस चौहान,सीवीओ डॉ वाईएस तोमर, डीडी कृषि के के सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story