×

UP Election 2022: 65 सीसीटीवी कैमरे की नजर में संपन्न होगी मतगणना, कड़ी सुरक्षा में होगी मतगणना

UP Elections 2022: जनपद झाँसी में विधानसभा सामान्य निर्वाचन–2022 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु मतगणना कराए जाने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिए कि मतगणना की सभी तैयारियां को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाए।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 25 Feb 2022 5:50 PM GMT
UP Election 2022: Counting will be done in the eyes of 65 CCTV cameras, counting will be done under tight security
X

झाँसी: सीसीटीवी कैमरे की नजर में संपन्न होगी मतगणना

Jhansi News: जनपद झाँसी में विधानसभा सामान्य निर्वाचन–2022 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु मतगणना कराए जाने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिए कि मतगणना की सभी तैयारियां को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने 222- बबीना, 223- झांसी नगर, 224 -मऊरानीपुर एवं 225- गरौठा भोजला मण्डी को विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की मतगणना कार्य हेतु की जा रही तैयारियों को जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि समस्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी व निर्दलीय प्रत्याशी अपने एजेंट बनाए जाने के लिए अपने रिटर्निंग ऑफिसर से संपर्क करते हुए एजेंटों के नाम देना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें पास निर्गत किए जा सकें। उन्होंने कहा कि बिना पास के किसी को भी मतगणना स्थल पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा एवं चारों विधानसभाओं में मतगणना हेतु 65 सीसीटीवी कैमरे 24×7 संचालित रहेगें और अधिकारी लगातार मॉनिटरिंग भी करते रहेगें, ताकि किसी भी गड़बड़ी को तत्काल रोका जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने भोजला मंडी में मतगणना के दौरान प्रत्याशियों एवं उनके एजेंटों के लिए प्रवेश हेतु अलग से व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए ताकि मतगणना कार्मिकों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो, उन्होंने कहा कि एजेंट को बिना पास की मतगणना स्थल पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जनगणना के दौरान जो बैरिकेडिंग लगाई जाए उसे अतिरिक्त मजबूती प्रदान की जाए।

उन्होंने मतगणना स्थल तक आने वाले वाहनों की व्यवस्था क की जानकारी ली और कहा कि वाहनों के आने-जाने में किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए। जो पार्किंग बनाई जा रही है उसमें अधिकारियों के अतिरिक्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी एजेंट के लिए भी पृथक से पार्किंग बनाया जाना सुनिश्चित कर लें। उन्होंने स्ट्रांग रूम से मतगणना टेबल तक ईवीएम पहुंचाने के लिए मजबूत बेरीकेटिंग लगाएं ताकि कार्मिकों को भी कोई समस्या ना आने पावे। ईवीएम को मतगणना टेबल तक ले जाने के लिए बिंदुवार कार्मिक की ड्यूटी लगाई जाए और जो स्टाफ है उसका आईडी कार्ड चेक करने के उपरांत ही उन्हें स्ट्रांग रूम में प्रवेश की अनुमति दें।

मतगणना हेतु पुलिस की तैयारियाँ पूरी

झाँसी। जनपद में विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण में चुनाव सकुशल संपन्न होने के बाद पुलिस द्वारा मतगणना हेतु अपनी तैयारियाँ पूरी कर ली गयी हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झाँसी शिवहरी मीना के कुशल मार्गदर्शन में मतगणना स्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। इस दौरान ड्रोन कैमरों से असामाजिक तत्वों पर पुलिस द्वारा सतत निगरानी रखी जायेगी।

त्रिस्तरीय सुरक्षा में 02 एडिशनल, 08 क्षेत्राधिकारी, 20 थानों के प्रभारी, 16 निरीक्षक, 67 उपनिरीक्षक, 760 आरक्षी/मु.आरक्षी, 112 महिला आरक्षी, ट्रैफिक पुलिस (01 निरीक्षक, 02 उ0नि0 तथा 19 आरक्षी), 01 प्लाटून CAPF (40 जवान), 01 कंपनी पीएसी (120 जवान), 40 होमगार्ड तथा 100 पीआरडी के जवानों को तैनात किया गया है। साध ही साथ जिलाधिकारी झाँसी से सभी विन्दुओं पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति करने हेतु पत्राचार किया गया है।

49 पुलिस कर्मियों को सिविल ड्रेस में तथा समस्त थाना प्रभारियों को 'बॉडी वॉर्न' कैमरे के साथ तैनात किया गया है। अंदर आने वाले लोगों (प्रत्याशी और एजेन्ट) की डीएफएमडी तथा 'ब्रीथ एनालाइजर' से चेक करने के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा। सभी राजनीतिक पार्टियों को अनुरोध पत्र भेजा गया है कि पार्टी का 'एजेन्ट' पुलिस वेरिफिकेशन के बाद बनाया जायेगा और आपराधिक इतिहास वाले व्यक्ति को पुलिस द्वारा 'एजेन्ट' बनने के लिए अनुमति नहीं दी जायेगी । पुलिस कर्मियों के साथ सभी 'एजेन्ट्स' तथा प्रत्याशियों के लिए भी परिचय-पत्र जारी किये जायेंगे। किसी भी प्रत्याशी, एजेन्ट अथवा पुलिस कर्मी को बिना पास तथा बिना चेक किये अंदर नहीं जाने दिया जायेगा। महिला एजेन्ट एवं प्रत्याशियों की चेकिंग महिला पुलिस कर्मी द्वारा की जायेगी। मोबाइल, कैमरा तथा ऑडियो/वीडियो रिकॉर्ड करने वाली किसी प्रकार की 'डिजिटल डिवाइस' अंदर ले जाना अनुमन्य नहीं होगा।

मतगणना बाउंड्री पर तैनात रहेंगी मोबाइल पार्टी

त्वरित रिस्पांस के लिए दंगा नियंत्रण उपकरणों के साथ रास्तों पर QRT तैनात की गयी है। मतगणना स्थल पर 'बाउंडरी' के बाहर मोबाइल पार्टियाँ तैनात रहेंगी। इसके अतिरिक्त जनपद के कस्बों में एवं बिभिन्न प्रमुख चौराहों पर राउण्ड द क्लॉक बैरियर ड्यूटी तैनात की गयी है।

निरोधात्मक कार्रवाई के आरोपियों पर हो रही निगरानी

पुलिस द्वारा चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वाले संभावित ऐसे लोग जिनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की गयी है, उनकी सतत निगरानी की जा रही है। इसके अतिरिक्त 'सोशल मीडिया' के विभिन्न 'प्टेलफार्म्स' पर पुलिस द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। माहौल खराब करने वाले व्यक्तियों पर पुलिस द्वारा निरोधात्मक कार्यवाही की जायेगी एवं सतत अभियान चलाकर मतगणना से पूर्व उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित की जायेगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story