×

Mahoba News: खाद न मिलने से परेशान किसान, मंडी के बाहर सड़क पर लगाया जाम

Mahoba News: किसान सहकारी समिति पर खाद ने मिलने से परेशान किसानों ने किया प्रदर्शन

Imran Khan
Published on: 1 Nov 2021 1:34 PM GMT
kisan sahkari samiti
X

नाराज किसानों को समझाते अधिकारी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Mahoba News: महोबा जिले की चरखारी तहसील (Charkhari Tehsil) में सुबह से खाद की आस में सैकड़ों किसान सहकारी समिति (kisan sahkari samiti) में पहुँचे। लेकिन वहाँ खाद न मिलने से किसानों के माथे में चिंताओं की लकीरें देखने को मिलीं। सभी किसानों ने एकत्र होकर जय जवान, जय किसान के नारों के साथ मंडी तिराहा में जाम लगा दिया। सूचना पर एसडीएम (SDM) व सीओ (CO) सहित थाना पुलिस भी मौके पर पहुँच गई और काफी समझाने के बाद जाम खुलवाया गया।

महोबा के चरखारी में किसानों ने खाद न मिलने पर नारेबाजी करते हुए अपनी आवाज को बुलंद किया। किसानों का कहना है कि बुवाई के समय खाद नहीं मिल पा रही है और बुवाई का समय निकला जा रहा है। वहीं किसानों का आरोप है कि सहकारी समिति के लोग रात में खाद को ब्लैक (khad ki kalabajari) कर रहे हैं, वहीं इस दौरान किसानों ने सरकार का भी जमकर विरोध किया और शासन प्रशासन के खिलाफ नारे लगाये। साथ ही किसानों का कहना है कि सरकार के नुमाइंदों द्वारा सोशल मीडिया में एक माल गाड़ी भर कर महोबा जनपद के लिए खाद आने की खबर मिल रही थी, लेकिन जमीनी हकीकत में तो लोगों को एक एक बोरी खाद की किल्लत (khad ki killat) है। खाद न मिलने से मजबूर किसानों ने मंडी तिराहे में जाम लगा दिया।


उपजिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने थाना पुलिस के साथ मंडी तिराहे पहुंचे और किसानों को समझाने बुझाने की काफी कोशिश की। वहीं उपजिलाधिकारी पीयूष जायसवाल ने तत्काल सहकारी समिति सचिव को बुलाकर खाद्य के वितरण करवाना प्रारम्भ कराया और सभी को टोकन व्यवस्था से खाद दिये जाने के लिए निर्देशित किया, लेकिन किसानों ने एक एक बोरी खाद लेने से इनकार कर दिया और अपनी मांग पर अड़े रहे। लेकिन उपजिलाधिकारी पीयूष जयसवाल व पुलिस क्षेत्राधिकारी उमेश चंद्र व प्रभारी निरीक्षक शशि कुमार पांडे की सूझबूझ से किसानों को समझाया बुझाया गया। तब जाकर घंटों कड़ी मशक्कत के बाद जाम खुलवाने में सफल हुए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story