×

Mahoba News: पिछड़ी जाति को कुर्सी पर बैठा देखा दबंग ने दी धमकी, डीएम की चौखट पर पहुंचा पीड़ित परिवार

महोबा शहर कोतवाली क्षेत्र के बरात पहाड़ी इलाके का है, जहां रहने वाला एक परिवार जिलाधिकारी की चौखट पर अपने साथ हो रहे भेदभाव की शिकायत करने पहुंचा है।

Imran Khan
Report Imran KhanPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Oct 2021 1:34 PM GMT
Mahoba News: पिछड़ी जाति को कुर्सी पर बैठा देखा दबंग ने दी धमकी, डीएम की चौखट पर पहुंचा पीड़ित परिवार
X

Mahoba News: 21 वीं सदी में लोग चांद में जाकर घर बनाने की सोच रखते हैं लेकिन बुंदेलखंड एक ऐसा पिछड़ा इलाका जहां आज भी सामंतवादी सोच के लोग अपने से छोटी जाति के लोगों को कुर्सी पर बैठा देखना अपना अपमान समझते हैं और कुछ भी करने से गुरेज नहीं करते। महोबा में ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें पिछड़ी जाति के परिवार ने डीएम की चौखट पर पहुंचकर न्याय की गुहार लगाई है। सवर्ण जाति के एक दबंग व्यक्ति की करतूत से सहमा परिवार किसी अनहोनी से डरा हुआ है।

कभी दलित दूल्हे को घोड़ी पर बैठने की पाबंदी तो कभी दलित महिला ग्राम प्रधान को हाथ से पकड़ कर कुर्सी से नीचे उतार दिया जाता है। बुंदेलखंड के महोबा में एक के बाद एक भेदभाव और जात पात के मामले सामने आ रहे हैं। इस पिछड़े इलाके में एक बार फिर एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने जाहिर कर दिया है कि आज भी सामंतवादी सोच के लोग अपने से छोटी जाति के लोगों को अपने बराबर देख कुछ भी करने पर उतारू हो जाते हैं।

मामला महोबा शहर कोतवाली क्षेत्र के बरात पहाड़ी इलाके का है, जहां रहने वाला एक परिवार जिलाधिकारी की चौखट पर अपने साथ हो रहे भेदभाव की शिकायत करने पहुंचा है। जिलाधिकारी कार्यालय के पास शिकायत लेकर खड़े यह सभी लोग एक ही परिवार के पिछड़ी जाति के लोग हैं।

लोधी जाति के पीड़ित बुजुर्ग रतनलाल जिलाधिकारी के दरवाजे पर बैठे हैं, रतनलाल घुटनों की बीमारी के कारण ज्यादा देर खड़े नही हो पाते, पीड़ित रतनलाल बताते हैं कि वह अपने घर के बाहर कुर्सी डालकर बैठ जाते हैं जिसको लेकर गांव के ही एक सवर्ण जाति के व्यक्ति राजकुमार अवस्थी को ऐतराज है। पीड़ित की माने बीते रोज वह कुर्सी पर बैठा हुआ था तभी उक्त दबंग दरवाजे पर पहुंचा और कहा कि मेरे यहां से निकलते ही कुर्सी से उठ जाया करो, या कुर्सी लेकर अंदर चले जाया करो, दबंग द्वारा धमकाए जाने पर स्नातक तक पढ़े पीड़ित के पुत्र रक्षपाल व हरनाम ने इसका विरोध किया तो दबंग लड़ने पर आमादा हो गया और धमकाते हुए बोला कि तुम अन्य जाति से बड़े नहीं हो। जहां ब्राह्मण बैठे हैं, वहां तुम नहीं बैठोगे।

दबंग की दबंगई और धमकाने का वीडियो कैमरे में भी कैद हुआ है। पीड़ित रतनलाल का पुत्र रक्षपाल बताता है कि हम पढ़े लिखे हैं, हमने संविधान पढ़ा है और हम शान से जीना चाहते हैं, लेकिन आज भी सामंतवादी सोच के लोग हमें नीचा मानते हैं। हमें छोटी जाति का समझकर हमारे साथ ऐसा व्यवहार हो रहा है। पीड़ित कहते हैं कि हमें डर है कि कहीं उनके साथ कोई अनहोनी ना हो जाए। आरोपी के खिलाफ कई अपराधिक मुकदमे दर्ज बताए जा रहे हैं। इसके चलते परिवार डरा हुआ है।

परिवार के लोगों का कहना है कि उन्होंने डीएम को प्रार्थना पत्र देते हुए मांग की है कि या तो उन्हें ही जेल में बंद कर दिया जाए या आरोपी पर कोई कार्रवाई कर दी जाए ताकि उनकी जान बच सके। उन्हें डर है कि कहीं उनकी हत्या ना की जाए। जात-पात, ऊंच-नीच भेदभाव के बर्ताव और धमकी से सिर्फ यह परिवार न केवल परेशान है बल्कि गांव के अन्य छोटी जाति के लोग भी इस दबंग की करतूत से डरे हुए हैं।

इस मामले में जिलाधिकारी को शिकायत पत्र दिया गया है। जिला अधिकारी की अनुपस्थिति में जन समस्याओं के निस्तारण के लिए डीएम कार्यालय में जन सुनवाई अधिकारी का कार्य देख रहे सीएल साहू ने शिकायती पत्र लेते हुए डीएम तक शिकायत पहुंचा कर आगे जांच और कार्रवाई की बात कही है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story