×

PM Modi Bundelkhand Visit: तैयारियों को लेकर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने अधिकारीयों के साथ की बैठक, कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

PM Modi Bundelkhand Visit: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को बुंदेलखंड का दौरा करेंगे इस दौरान पीएम मोदी महोबा में अर्जुन सहायक परियोजना (Arjun Sahayak Pariyojna) का लोकार्पण करेंगे। इस परियोजना से डेढ़ लाख किसान लाभान्वित होंगे।

Imran Khan
Report Imran KhanPublished By Shashi kant gautam
Published on: 12 Nov 2021 11:19 AM GMT
PM Modi Bundelkhand Visit: तैयारियों को लेकर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने अधिकारीयों के साथ की बैठक, कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा
X

PM Modi Bundelkhand Visit: बुंदेलखंड (Bundelkhand) के तीन जनपद महोबा, बांदा, हमीरपुर (District Mahoba, Banda, Hamirpur) के किसानों (farmers) के लिए सिंचाई (irrigation) की बड़ी उम्मीद को पूरा करने के लिए 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) महोबा में अर्जुन सहायक परियोजना (Arjun Sahayak Pariyojna) का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह (Jal Shakti Minister Mahendra Singh) आज महोबा पहुंचे। उनके द्वारा कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया गया साथ ही प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को ऐतिहासिक, भव्य और दिव्य बनाने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की गई। प्रधानमंत्री के इस दौरे से बुंदेलखंड के लोग किसी बड़ी सौगात की भी उम्मीद लगाए बैठे है।

महोबा में लंबे समय से लंबित चल रही अर्जुन सहायक परियोजना (Arjun Sahayak Pariyojna) का कार्य पूरा हो चुका है और इस परियोजना का लोकार्पण करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 19 नवंबर को वीरभूमि महोबा आ रहे हैं। जहां उनके द्वारा भव्य कार्यक्रम के बीच इस परियोजना का लोकार्पण किया जाएगा।

डेढ़ लाख किसान लाभान्वित होंगे इस परियोजना से

इस परियोजना से सीधे तौर पर डेढ़ लाख किसान लाभान्वित होंगे। बुंदेलखंड का महोबा ही नहीं बल्कि हमीरपुर, बांदा जनपद के किसानों को भी सिंचाई का पानी मिल पाएगा। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को ऐतिहासिक भव्य और दिव्य रूप देने के लिए सरकार के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह महोबा में है। उनके द्वारा कार्यक्रम स्थल में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। मौजूद अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए गए।


इसके बाद अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने पर चर्चा की गई है। इस मौके पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि बुंदेलखंड पूरे उत्तर प्रदेश में नंबर वन की स्थिति में पहुंच रहा है। वर्षों से जो बुंदेलखंड उपेक्षित रहा है आज वो बुंदेलखंड हर दृष्टि से नंबर वन पोजीशन पर आ रहा है। चारों ओर बुंदेलखंड का विकास हो रहा है। बुंदेलखंड पानी के लिए तरसता था आज पानी ही पानी पुरे बुंदेलखंड में है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा और उनकी कई सौगातों के कारण ही मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बुंदेलखंड का विकास (Development of Bundelkhand) हुआ है।

महोबा के लिए जीवनदायिनी बनेगी अर्जुन सहायक परियोजना

आज महोबा के लिए जीवनदायिनी के रूप में काम करने वाली अर्जुन सहायक परियोजना (Arjun Sahayak Pariyojna) को पूरा कर लिया गया है। अर्जुन सहायक परियोजना से महोबा,बांदा और हमीरपुर के किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिल पाएगा और यहां के किसान लाभान्वित होंगे। लगभग डेढ़ लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा तो साथ ही पीने के पानी की भी व्यवस्था होगी और बुंदेलखंड में जो जलस्तर तेजी के साथ घट रहा है वह भी बढ़ेगा। हर तरीके से बुंदेलखंड को अर्जुन सहायक परियोजना का बहुत लाभ मिलने वाला है। अर्जुन सहायक परियोजना के साथ-साथ रतौली परियोजना, भवानी परियोजना (Bhavani Project) का और हमीरपुर के स्पीक्लर परियोजना (Specler Project) का भी लोकार्पण प्रधानमंत्री द्वारा होगा साथ ही अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री करेंगे। हर घर नल योजना इसमें भी और गति आएगी इन सभी परियोजनों को लेकर लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की गई है।

सबसे ज्यादा यदि किसी क्षेत्र को सौगातें मिली है तो वह बुंदेलखंड है- महेंद्र सिंह (जलशक्ति मंत्री)

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को भव्य और दिव्य बनाने की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की गई है। जलशक्ति मंत्री ने कहा कि 2014 व 2017 के बाद से सबसे ज्यादा यदि किसी क्षेत्र को सौगातें मिली है तो वह बुंदेलखंड है। बुंदेलखंड वासियों के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का कार्य तेजी से आगे बढ़ यह है जिससे हजारों लोगों को रोजगार प्राप्त होगा । बुंदेलखंड डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड के माध्यम से गांव-गांव में रोजगार सृजन हो रहा है, डिफेंस कॉरिडोर के माध्यम से बहुत बड़ी सौगात हमारे बुंदेलखंड को प्राप्त हुआ है।

बुंदेलखंड में आध्यात्मिक दृष्टि से चित्रकूट का चतुर्दिक विकास हो रहा है। पर्यटन की दृष्टि से संपूर्ण बुंदेलखंड का विकास (Development of Bundelkhand) हो रहा है। सिचाई योजनाओं के माध्यम से हम बुंदेलखंड के हर खेत तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करा रहे हैं। पीने के पानी की व्यवस्था को सुनिश्चित कर रहे है और इसके साथ-साथ केन बेतवा लिंक परियोजना जिस पर मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश सरकार का समझौता (Madhya Pradesh and Uttar Pradesh government agreement) हुआ वह भी एक बहुत बड़ा तोहफा हमारे बुंदेलखंड को प्राप्त हुआ है। हमारा बुंदेलखंड उत्तर प्रदेश में और पूरे भारत में नंबर एक की स्थिति में बुलंदी तक पहुंचेगा। इसीलिए बार-बार मुख्यमंत्री का बुंदेलखंड दौरा हुआ है। वहीँ प्रधानमंत्री का भी बुंदेलखंड से लगाव है उनके दौरे से बुन्देलखंडवासियो को बड़ी सौगातों की भी उम्मीदें है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story