×

Sonbhadra News: सोनभद्र के स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर चलाई जाएंगी बसें, क्रांतिकारियों के नाम पर होंगे बस स्टेशन

Sonbhadra News: सोनभद्र से संचालित होने वाली बस सेवाओं और प्रमुख बस स्टेशनों का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटनाओं और प्रमुख क्रांतिकारियों के नाम पर किया जाने के निर्देश।

Kaushlendra Pandey
Published on: 26 Dec 2022 2:46 PM GMT
Buses will be run in the name of freedom fighters of Sonbhadra, bus stations will be named after revolutionaries
X

सोनभद्र: स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर चलाई जाएंगी बसें, क्रांतिकारियों के नाम पर होंगे बस स्टेशन

Sonbhadra News: स्वतंत्रता की लड़ाई के समय, मिर्जापुर के दक्षिणी भूभाग का दर्जा रखने वाले सोनभद्र के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों-क्रांतिकारियों और उनसे जुड़ी घटनाओं को बड़ी पहचान दी जाएगी। इसके लिए शासन की तरफ से सोनभद्र से संचालित होने वाली लंबी दूरी की बस सेवाओं और प्रमुख बस स्टेशनों का नामकरण जिले में हुई स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटनाओं और प्रमुख क्रांतिकारियों के नाम पर किया जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसको मूर्तरूप देने के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह की अध्यक्षता में दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक बुलाई गई है।

बताते चलें कि सोनभद्र में जिला मुख्यालय स्थित सोनभद्र बस डिपो और यूपी-एमपी सीमा पर स्थित विंध्यनगर बस डिपो के जरिए 105 बसों का संचालन किया जाता है। इसमें आधी से अधिक बसें लंबी दूरी की सेवा से जुड़ी हुई है। सोनभद्र बस डिपो से जहां वाराणसी-बीजपुर, वाराएणसी-आसनडीह, वाराणसी-शक्तिनगर, वाराणसी-बैरखड, सोनभद्र से गोरखपुर, प्रयागराज के लिए बसें संचालित की जा रही हैं। वहीं विंध्यनगर बस डिपो से वाराणसी, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, अयोध्या, गोरखपुर आदि महानगरों के लिए सीधी बस सेवा संचालित की जा रही है।

अमर सेनानियों और उनसे जुड़ी घटनाओं के ऊपर बस अड्डों के होंगे नाम

बताते हैं कि शासन की तरफ से जो निर्देश आया है, उसके मुताबिक लंबी बस दूरी की सेवाओं में जो प्रमुख बस सेवाएं हैं, उनका जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम पर नामकरण कर संचालित करने के निर्देश हैं। वहीं बस अड्डों को भी नाम यहां के अमर सेनानियों और उनसे जुड़ी घटनाओं से किया जाना है। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सोनभद्र डिपो ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की तरफ से लंबी दूरी की बस सेवाओं एवं प्रमुख बस स्टेशनों का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटनाओं व प्रमुख क्रांतिकारियों के नाम पर किए जाने के निर्देश मिले हैं। नामकरण जिले के ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम पर किया जाना है। इसके जिसके निर्धारण के लिए शासन स्तर से जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 27 दिसंबर की दोपहर 12 बजे से बैठक तय की गई है।

लैंड बैंक की स्थापना के लिए भूमि को करें चिन्हित

सोनभद्र। डीएम चंद्र विजय सिंह ने सोमवार को कानून व्यवस्था, कोविड-19, कोहरे एवं शीत लहर के राहत कार्य, विकास कार्यो की प्रगति, जन-शिकायतों के निस्तारण (आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाइन) की समीक्षा की। निर्देशित किया जिले में लैंड बैंक की स्थापना तहसीलवार, भूमि उपलब्धता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए। इस संबंध में उप जिलाधिकारी राबर्टसगंज, दुद्धी, ओबरा असौर घोरावल को भूमि का चिन्हांकन कराने ओर अपेक्षित जनपदीय लैंड बैंक के लिए भूमि उपलब्धता की आख्या भूमि व्यवस्था लिपिक पटल पर उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए।

आईजीआरएस पोर्टल पर प्रदर्शित, लंबित, डिफाल्टर संदर्भो से जुड़ी फीडिंग, मार्किंग, गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण की निगरानी करने और प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जनसुनवाई करते हुए, प्राप्त शिकायतों/समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिया। भू-अभिलेखों के समुचित रख-रखाव , अविवादित वरासत, भू-सीमांकन, चकमार्ग खाली कराने, ऐसे चकमार्गो पर मनरेगा से मिट्टी डलवाने का कार्य निरंतर कराए जाने, जनपद एवं तहसील स्तर पर कार्यरत सभी सम्बन्धित अधिकारीयों द्वारा इसकी साप्ताहिक समीक्षा करने की हिदायत दी।

कोविड-19 अस्पतालों को सक्रिय करने की हिदायत

कोविड-19 महामारी के संक्रमण प्रसार की सम्भावनाओं के दृष्टिगत निर्गत गाइड लाईन का प्रत्येक स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित कराने, पब्लिक एड्रेस सिस्टम को तत्काल प्रभावी करने, कोविड-19 अस्पतालों को सक्रिय रखते हुए चिकित्सकों-मेडिकल टीम की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत दी।

धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर बजाने, अवैध टैक्सी स्टैंडों के संचालन, बस स्टैंडों पर अवैध वसूली का संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करने, अवैध शराब के निर्माण-परिवहन पर रोक के लिए संयुक्त जॉच टीम गठित करने, जनप्रतिनिधियों के माध्यम से संज्ञान में आये मामलों का निस्तारण, समय सीमा में सुनिश्चित करने आदि की हिदायत दी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story