×

Fast Tag: लखनऊ में खड़ी थी कार, नवाबगंज में कट गया टोल, लोगों की जेब पर पड़ रहा डाका !

Fast Tag: रविवार को एक व्यक्ति की कार घर पर खड़ी थी और नवाबगंज स्थित टोल प्लाजा पर 90 रुपये कटने का मैसेज उनके पास आया तो वह दंग रह गए।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 11 July 2022 12:56 PM GMT
The car was parked in Lucknow, toll was cut in Nawabganj, peoples pockets were robbed!
X

 नवाबगंज टोल प्लाजा: photo - social media

Fast Tag: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने देश भर के सभी टोल प्लाजा (toll plaza) पर फास्ट टैग की व्यवस्था (fast tag system) लागू की है। अगर आपके वाहन पर फास्ट टैग नहीं लगा है तो दो गुनी कीमत चुकानी पड़ती है। लेकिन फास्ट टैग की कुछ खामियों (Some drawbacks of fast tag) की वजह से लोगों को परेशानी भी हो रही है और उनकी जेब ढीली हो रही है। आपको ऐसे तमाम मामले सुनने को मिल जाते होंगे कि टोल प्लाजा पार किए बिना ही आपको खाते से पैसे कट गए। ऐसे ही एक मामला यूपी की राजधानी लखनऊ में भी समाने आया है।

रविवार को एक व्यक्ति की कार घर पर खड़ी थी और नवाबगंज स्थित टोल प्लाजा (Toll Plaza at Nawabganj) पर 90 रुपये कटने का मैसेज उनके पास आया तो वह दंग रह गए। इस बार में उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर भी इस बात को साझा किया है। यह कोई पहला मामला नहीं है ऐसे दर्जनों केस आपको सुनने को मिल जाएंगे की आपकी गाड़ी टोल प्लाजा क्रॉस भी नहीं की और खाते से पैसे कट गए।

एक दिसंबर 2019 से फास्ट टैग अनिवार्य

देश भर में एक दिसंबर से चार पहिया वाहनों पर फास्ट टैग अनिवार्य किया गया है। यह इसलिए किया गया है कि आम जनता को जाम से निजात मिल सके। वहीं, एनएचआई के अनुसार अगर कोई ओवरलोड ट्रक टोल प्लाजा से गुजर रहा है, तो फास्ट टैग के जरिए ओवरलोड की राशि कट जाएगी।

क्या कहता है नियम?

अगर आप टोल प्लाजा से गुजरते हैं और RFID स्कैनर मशीन में खराबी है, और वह गाड़ी में फास्टैग को स्कैन नहीं कर पाता है तो और टोल प्लाजा का गेट नहीं खुलता है, तो नेशनल हाईवे फी रूल्स के मुताबिक टोल प्लाजा संचालक बिना टोल के ही जाने देगा। साथ ही वह मैनुअल तरीके जीरो फीस की रसीद भी काटेंगे, ताकि उस गाड़ी का रिकॉर्ड दर्ज हो जाए। वहीं, अगर आपकी गाड़ी पर फास्ट टैग नहीं लगा है और आप टोल प्लाजा पर फास्ट टैग लेन से निकलना चाह रहें, तो आपको दोगुनी राशि चुकानी होगी। हालांकि, टोल प्लाजा पर एक लाइन बिना फास्ट टैग वाहनों के लिए भी होगा और इससे सामान्य टैक्स वसूला जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story