×

UP News: विदेशों से चंदा लेने वाले 4 NGO के खिलाफ मुकदमा दर्ज, सीबीआई ने शुरू की जांच

UP News: सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच ने फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट के उल्लंघन के मामले में चार एनजीओ के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की है। इन एनजीओ ने नियमों के विरुद्ध विदेश से 2.85 करोड़ रुपये से अधिक का चंदा जुटाया था।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 20 April 2023 3:06 PM GMT
UP News: विदेशों से चंदा लेने वाले 4 NGO के खिलाफ मुकदमा दर्ज, सीबीआई ने शुरू की जांच
X
Case Filed Against NGO (Photo: Social Media)

UP News: सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच ने फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट के उल्लंघन के मामले में देश के चार एनजीओ के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की है। इन एनजीओ ने नियमों के विरुद्ध जाकर के विदेश से 2.85 करोड़ रुपये से अधिक का चंदा जुटाया था। सीबीआई के अनुसार गांधी भवन लखनऊ के पते पर पंजीकृत चार एनजीओ के विरुद्ध धोखाधड़ी, आपराधिक षड्यंत्र व फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

चार एनजीओ पर हो रही सीबीआई जांच

गांधी भवन लखनऊ के पते पर पंजीकृत एनजीओ इंडिया डेवलपमेंट ग्रुप के इंडिया चैप्टर वन व इंडिया चैप्टर टू, एप्रोप्रियेट टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एसोसिएशन तथा सोमाखर इंस्टीट्यूट ऑफ एप्रोप्रियेट टेक्नोलॉजी एंड रूरल डेवलपमेंट के विरुद्ध धोखाधड़ी, आपराधिक षड्यंत्र और फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इस मामले में वर्ष 2012 में केंद्रीय गृह मंत्रालय के फारेन करेंसी रेगुलेशन एक्ट डिवीजन के मॉनिटरिंग यूनिट के अधिकारी ने चारों एनजीओ के विरुद्ध शिकायत की थी।

एनजीओ के विरुद्ध 2012 में शिकायत

गांधी भवन लखनऊ के पते पर पंजीकृत तीन एनजीओ ने नियमों के विरुद्ध वर्ष 1994 से वर्ष 2003 के मध्य विदेश से 2.85 करोड़ रुपये से अधिक चंदा जुटाया था। इस मामले में सीबीआई ने राज्य सरकार को जांच के लिए पत्र लिखा था। शासन ने मई 2022 को जांच की अनुमति दी थी। अब सीबीआई ने केस दर्ज कर विवेचना आरंभ कर दी है। सीबीआई जांच पूरी होने के बाद में इन चारों एनजीओ पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story