×

Student Ayush Death Case: प्रबन्धक और बस चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज, बिना मान्यता के चल रहा था रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज

Student Ayush Death Case: बागपत में छात्र आयुष की मौत के मामले में थाना चांदीनगर पुलिस ने स्कूल के प्रबन्धक एस बी यादव व स्कूल बस चालक रामकिशन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

Paras Jain
Report Paras JainPublished By Shashi kant gautam
Published on: 5 May 2022 9:49 AM GMT
Student Ayush Death Case: प्रबन्धक और बस चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज, बिना मान्यता के चल रहा था रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज
X

Baghpat News: बागपत में रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज में कक्षा एक के छात्र आयुष की गाड़ी से कुचलकर मौत हो गई। नाराज लोगों ने हंगामा किया, जाम लगाया, गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की। आयुष की मौत लापरवाह सिस्टम का भी नतीजा है। कक्षा एक से कक्षा 5 तक बिना मान्यता के स्कूल चल रहा था लेकिन शिक्षा विभाग कुम्भकर्णी नींद सो रहा था, जबकि मान्यता सिर्फ कक्षा 6 से कक्षा 8 तक थी। फिलहाल स्कूल को सील कर दिया गया है और प्रबंधक और बस चालक पर मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है।

उत्तर प्रदेश के बागपत में रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज (Royal Convent Inter College) के छात्र आयुष की मौत के मामले में शिक्षा विभाग (education Department) की भी बड़ी लापरवाही सामने आई है। बताया जा रहा है कि रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज कक्षा 1 से कक्षा पांच तक बिना मान्यता के स्कूल चल रहा था।

जांच में यह बात सामने आई है कि खंड शिक्षा अधिकारी (block education officer) ने रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज की रिपोर्ट हमेशा ओके की है। बता दें कि इस मामले में खंड शिक्षा अधिकारी पर गाज गिर सकती है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की मान्यता है जबकी कक्षा 1 से कक्षा 5 तक बिना मान्यता के स्कूल कैसे चल रहा था?



शिक्षा विभाग के अधिकारियों की सेटिंग से अवैध रूप से चल रहा था स्कूल

इस मामले में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की सेटिंग-गेटिंग की बात सामने आ रही है जिसके कारण यह स्कूल अवैध रूप से चल रहा था। बताया जा रहा है कि इस मामले की गूँज लखनऊ तक पहुँच चुकी है।

बागपत में लापरवाह सिस्टम ने फिर ली मासूम की जान...

रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज चमरावल की लापरवाही की भेंट चढ़ा कक्षा एक का छात्र आयुष त्यागी। अब इस फोटो में ही सिमटकर रह गई हैं आयुष की यादें। शिक्षा विभाग की मिलीभगत और शिक्षा माफियाओं के गठजोड़ ने ली आयुष की जान। कक्षा 1 से कक्षा पांच तक बिना मान्यता चल रहा था स्कूल। आंखों पर पट्टी बांधे बैठा था शिक्षा विभाग। आयुष की मौत के बाद टूटी अधिकारियों की नींद



बागपत के रॉयल कॉन्वेंट इंटर कॉलेज में कक्षा एक मे पढ़ने वाले 6 साल के छात्र आयुष की मौत से रूह भी कांप गई। स्कूल की डग्गामार गाड़ी से कुचलकर आयुष की दर्दनाक मौत हो गई। पलक झपकते ही आयुष की चीख खामोशी में बदल गई।

उसके बाद नाराज परिजनों और ग्रामीणों ने खूब हंगामा किया...जिस गाड़ी से आयुष को कुचला उसमे तोड़फोड़ की और प्रबंधक एसबी यादव की गाड़ी को भी निशाना बनाया। शव उठने नही दिया और जाम भी लगा दिया। डीएम बागपत राजकमल यादव और एसपी बागपत नीरज कुमार जादौन मौके पर पहुँचे । परिजनों को समझा बुझाकर शांत कराया तब जाकर परिजनों ने शव उठने दिया। बेटे की मौत से माँ कर आंसू नहीं थम रहे हैं।



ग्रामीणों में भारी गुस्सा है। उनके गुस्से की ज्वाला और भी धधक सकती है। ग्रामीणों ने अल्टीमेटम दे दिया कि स्कूल सील नहीं हुआ और प्रबंधक जेल नहीं गया और 50 लाख मुआवजा नही मिला तो आंदोलन ऐसा होगा कि दुनिया देखेगी। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम राजकमल यादव और एसपी ने जांच कर इंटर कॉलेज को सील करने के आदेश दे दिए।

स्कूल प्रबन्धक और स्कूल बस चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बता दें कि थाना चांदीनगर पुलिस (Thana Chandinagar Police) ने कार्रवाई करते हुए रॉयल कान्वेंट स्कूल के प्रबन्धक एस बी यादव व स्कूल बस चालक रामकिशन के खिलाफ IPC की धारा 279, 304, 506 के तहत हुआ मुकदमा दर्ज किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story