×

गडकरी- UP जमीन दे तो पैसे की कमी नहीं, अफसर रोक देते हैं विकास की गाड़ी

aman
By aman
Published on: 21 Feb 2018 12:05 PM GMT
गडकरी- UP जमीन दे तो पैसे की कमी नहीं, अफसर रोक देते हैं विकास की गाड़ी
X
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की फ़ाइल फोटो

लखनऊ: यूपी इनवेस्टर समिट 2018 में शामिल होने आए केंद्रीय भूतल परिवहन, गंगा, जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने थोक के भाव में यूपी को नसीहतें का टोकरा थमा दिया। नितिन गडकरी ने दावा किया कि उनके प्रयासों से 80 फीसदी गंगा मई 2018 तक निर्मल हो जाएगी।

उन्होंने कहा, कि 'मेरे मंत्रालय में पैसे की कमी नहीं है, बस अफसर विकास की गाड़ी पर कानूनची ब्रेक लगा देते हैं।' गडकरी ने यूपी से वादा किया, कि केंद्र सरकार से यूपी को 2 लाख करोड़ रुपए की सड़कें मिलेंगी जिसकी शुरुआत आने वाली 15 मार्च से हो जाएगी।

गंगा होगी निर्मल

नितिन गड़करी ने गंगा के निर्मल होने का बड़ा दावा किया है। उनके मुताबिक गंगा को मई 2018 तक 80 फीसदी निर्मल कर दिया जाएगा। अभी से बोओडी और सीओडी में काफी सुधार है। उन्होंने कहा कि पुणे में उन्होंने टायलेट के पानी को महाराष्ट्र विद्युत बोर्ड को 18 करोड़ में बेच दिया था। इसी तरह यूपी सरकार को अपने 110 बायोवेस्ट को मेथेनाल बनाने और कार्बनडाइआक्साइड बनाने में इस्तेमाल करना चाहिए।

इथेनॉल पर जोर

केंद्रीय मंत्री ने कहा, कि 'यूपी की सारी बसें इथेनॉल से चलाने की योजना अगर सरकार लाए तो यह यूपी की जनता के लिए अच्छा है। साथ ही सरकारी पैसे की भी बचत होगी, क्योंकि इथेनॉल 47 रुपए प्रतिलीटर होता है।

अफसर नहीं होने देते काम

उनके सत्र में उद्योगपति रोहित मोदी ने कहा था, कि 'सरकारें बड़ा सोचें और बडे प्रोजेक्ट बनाकर निवेशक तलाशे। जिसका जवाब देते हुए गडकरी ने कहा, कि उनके मंत्रालय के पास 25 लाख करोड़ है। इसमें 8 लाख करोड़ ही खर्च हो सके हैं। उन्होंने कहा, कि पैसे की कमी नहीं बस अफसरशाही उनकी तेज गति से कम नहीं मिलाती और काम रुक जाते हैं।

पारदर्शी बनाएं काम, जमीन दे यूपी तो पैसे की कमी नहीं

यूपी की सड़कों के मुद्दे पर नितिन गडकरी ने कहा, कि 'यूपी की सड़कों के लिए पैसे की कमी कहीं नहीं है। बस यूपी सरकार अधिग्रहण कराती जाए, तो पैसे की कमी नहीं होगी।' इसके साथ ही सरकार को नसीहत भी दी, कि अगर आप अपने काम को पारदर्शी बनाए और भ्रष्टाचार से मुक्त करे तो काम तुरंत हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार के पांच साल पूरे होने से पहले ही दो लाख करोड़ की सड़कें यूपी को मिलेंगी। इसमें दिल्ली मेरठ हाईवे और देश का पहला एक्सप्रेस हाईवे यूपी को 15 मार्च को मिल जाएगा। इसके अलावा गडकरी ने भरोसा दिलाया कि अब दिल्ली से बिहार की दूरी दो साल मे 8 घंटे ही रह जाएगी। उन्होंने कहा, कि बुंदेलखंड और पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे के लिए 10-20 हजार करोड़ रुपए उनका मंत्रालय भी जरूरत पड़ने पर दे देगा।'

इथेनॉल और जल मार्ग पर काम करे यूपी

नितिन गडकरी ने इस सत्र में कहा, कि 'यूपी सरकार को जल मार्ग पर काम करना चाहिए। क्योंकि इससे यूपी देश का हब बन जाएगा। वाराणसी से हल्दिया का 45 मीटर चौड़ा और 3 मीटर गहरा जलमार्ग बन कर करीब करीब तैयार है। वाराणसी और गाजीपुर में काम 80 फीसदी काम हो चुका है। इसके साथ ही इस मार्ग को इलाहाबाद तक बढा दिया है लेकिन इस पर ढुलाई नहीं होगी बस यात्री चलेगे।' गडकरी ने कहा, कि इस जलमार्ग से न सिर्फ हल्दिया बल्कि बांग्लादेश और मलेशिया तक सरकार समझौता करेगी और यूपी की अर्थव्यवस्था बदल जाएगी। इसके अलावा उन्होंने गन्ने की खली से बनने वाले इथेनाल और पराली से बनने वाली इथेनाल पर काम करने को कहा है जिससे इसे डीजल और पेट्रोल का विकल्प बनाया जा सके।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story