Chaitra Navratri 2022: वीआईपी हैं तो क्या हुआ, नवरात्रि में अयोध्या आने से पहले न करें यह भूल

दरअसल, नवरात्रि और रामनवमी के दिनों में हर साल यहां कई वीआईपी, फिर चाहे वह प्रदेश का हो, अथवा किसी दूसरे राज्य का, अक्सर हूटर बजाते हुए शान से मठ मंदिरों के दर्शन कर वापस चले जाते हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 1 April 2022 3:33 PM GMT
वीआईपी हैं तो क्या हुआ, नवरात्रि में अयोध्या आने से पहले न करें यह भूल
X

वीआईपी हैं तो क्या हुआ, नवरात्रि में अयोध्या आने से पहले न करें यह भूल 

Lucknow: यदि आप वीआईपी हैं और नवरात्रि के दिनों में अयोध्या (Ayodhya) आकर शान से हूटर बजाते हुए मंदिरों के दर्शन और पूजा पाठ आदि करने की योजना बना रहे हैं तो इसे कैंसल कर दें। क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कह दिया है कि ऐसे किसी भी वीआईपी को प्रोटोकाल न दिया जाए चाहे वह कोई भी हो।

दरअसल, नवरात्रि (Navratri) और रामनवमी (ramnavami) के दिनों में हर साल यहां कई वीआईपी, फिर चाहे वह प्रदेश का हो, अथवा किसी दूसरे राज्य का, अक्सर हूटर बजाते हुए शान से मठ मंदिरों के दर्शन कर वापस चले जाते हैं।

इससे यहां आने वाले आम भक्तों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यही नहीं, अधिकारी भी उनकी आवभगत में लग जाते हैं जिससे अन्य व्यववस्थाओं पर असर पडता है। उल्लेखनीय है कि नवरात्रि के दिनों में पूरे देश से हजारों रामभक्तों का अयोध्या में हुजूम आता है। जिसके कारण पूरे नगर में बेहद भीड रहती है। लेकिन वीआईपी के आने से प्रशासनिक अधिकारियों को दिक्कतों का सामना करना पडता है।

वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में भाजपा सरकार होने के कारण राममंदिर को बेहद भव्य बनाने की तैयारियां चल रही है। राममंदिर निर्माण के चलते इसे देखने के लिए पूरे देश से रामभक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के इस आदेश से अब रामभक्तों को बडी राहत मिलने की बात कही जा रही है।

बतातें चलें कि इस साल चैत्र नवरात्र की आरंभ 2 अप्रैल से होने जा रहा है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को यानी कि 10 अप्रैल दिन रविवार को रामनवमी मनाई जानी है। जिसे लेकर यहां पर तैयारियां शुरू हो गयी है। इस बार दोपहर एक बजकर 23 मिनट से नवमी की तिथि शुरू होगी जो अगले दिन 11 अप्रैल सोमवार को दिन के 3 बजकर 15 मिनट तक रहेगी।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story