×

अब एटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुर्माना वसूलेगी पुलिस

Rishi
Published on: 18 Nov 2018 2:44 PM GMT
अब एटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुर्माना वसूलेगी पुलिस
X

लखनऊ : राजधानी की ट्रैफिक पुलिस अब ट्रैफिक नियमो का उल्लंघन करने पर मौके पर ही ई-पेमेन्ट के ज़रिये जुर्माना वसूल करेगी। चौराहे चौराहे अवैध वसूली की शिकायतों के बीच पुलिस अफसरों ने अब ई-पेमेन्ट के ज़रिये जुर्माना वसूलने की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। ई-पेमेन्ट के ज़रिये जुर्माना वसूलने से पुलिस पर अवैध वसूली की शिकायतें भी कम होने की उम्मीद है। फिलहाल राजधानी के 25 चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के जवान इस काम में लगाए जा रहे हैं।

ये भी देखें :यूपी पुलिस की बड़ी लापरवाही, ऑटोमेटिक असलहा छोड़…गम को धुएं में उड़ाते रहे जवान

ये भी देखें : कम समय में युद्ध जीतने के लिए एयर चीफ मार्शल धनोआ ने दी टिप्स

ये भी देखें : राजस्थान चुनाव : कांग्रेस के मुस्लिम नेता ने पार्टी छोड़ी, बीजेपी के लिए आई खुशखबरी

ये भी देखें : भीमा-कोरेगांव हिंसा: कोर्ट ने वरवरा राव को भेजा न्यायिक हिरासत में

राजधानी की ट्रैफिक पुलिस डेबिट कार्ड, एटीएम और क्रेडिट कार्ड से जुर्माना वसूल करते नज़र आएगी। एचडीएफसी बैंक ट्रैफिक पुलिस को जुर्माना वसूलने के लिए मशीन उपलब्ध कराने जा रहा है। ड्राईविंग लाईसेंस, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, हेल्मेड नहीं होने, गलत नंबर प्लेट और नियम विरुद्ध प्रदूषण फैलाती गाड़ियों को ट्रैफिक पुलिस रोक कर चालान करती है। मौके पर जुर्माना भी वसूला जाता है। अक्सर पुलिस पर अवैध वसूली के भी आरोप लगते हैं।

पुलिस पर यह भी आरोप लगता है नकदी ज़्यादा जबकि रसीद कम की दी है। अब इन्ही आरोपों से बचने के लिए पुलिस ने नया तरीक़ा ईजाद किया है। ट्रैफिक पुलिस के जवान अब ई-पेमेन्ट के ज़रिये ही जुर्माना वसूल सकेंगे। ताकि जुर्माना देने वाले को भी यह भरोसा रहे कि आप ने जो जुर्माना दिया है। वो सरकार के ही खाते में गया है।

एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने बताया कि स्मार्ट सिटी बनाने के मक़सद से पुलिस का यह अहम् क़दम है। इससे पुलिस पर किसी तरह के आरोप भी नहीं लगेंगे और लोगों का भरोसा भी पुलिस पर बढ़ेगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story