×

छोटे व्यवसाइयों व उद्योगों की सभी समस्याओं को हल करेगा ये पोर्टल

कोरोना वायरस के कारण देश भर में जारी लाकडाउन के कारण छोटे व्यापारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छोटे व्यापारियों या उद्योगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार के सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय (एमएसएमई) मंत्रालय ने चैंपियंस नाम का एक पोर्टल लांच किया है।

Aditya Mishra
Published on: 21 May 2020 11:48 AM GMT
छोटे व्यवसाइयों व उद्योगों की सभी समस्याओं को हल करेगा ये पोर्टल
X

लखनऊ: कोरोना वायरस के कारण देश भर में जारी लाकडाउन के कारण छोटे व्यापारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छोटे व्यापारियों या उद्योगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार के सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय (एमएसएमई) मंत्रालय ने चैंपियंस नाम का एक पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल पर छोटे उद्योगो या व्यापारियों की सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा।

उद्यमियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए मंत्रालय ने देश भर के एमएसएमई डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट्स में चैंपियंस कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं। ये छोटे व्यवसायों की मदद करेंगे।

फिलहाल देश में 66 राज्य स्तरीय चैंपियंस कंट्रोल रूम काम कर रहे हैं। चैम्पियन पोर्टल की मदद से उद्यमी और व्यापारी अपने व्यवसाय से जुड़ी परेशानियों का हल पाने के साथ ही अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

पोर्टल से मिलेगी ये मदद

यहीं नहीं इस पोर्टल से उन लोगों को भी सहायता मिलेगी जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है। यह पोर्टल व्यवसायियों को कर्ज दिलाने में और कच्चा माल दिलाने में भी सहायता करेगा। इसके साथ ही सरकारी विभागों में अगर व्यवसायियों को कोई परेशानी हो या किसी काम की मंजूरी लेनी हो तो भी इस पोर्टल की सहायता ली जा सकती है।

चैम्पियन पोर्टल की खासियत यह है कि यह केंद्रीकृत सार्वजनिक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीरएएमएस) या एमएसएमई मंत्रालय के किसी भी पोर्टल पर शिकायतों को भी हल करेगा। इसमे व्यवसाई की शिकायत या आवेदन पर अधिकारी को तीन दिन में फाइल खोलनी होगी और 7 दिन में उसका समाधान भी करना होगा।

एमएसएमई क्षेत्र की ओर दिया जा रहा ध्यान: मनीष खेमका

पीएचडी चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के यूपी चैप्टर के को-चेयरमैन मनीष खेमका का कहना है कि सरकार की तरफ से एमएसएमई क्षेत्र की ओर ध्यान दिया जा रहा है।

कोरोना वायरस आपदा के कारण केंद्र सरकार द्वारा दिए गए राहत पैकेज में भी एमएसएमई का बड़ा हिस्सा है। एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार सभी संभव प्रयास कर रही है।

चैम्पियन पोर्टल को लांच करके सरकार ने छोटे व्यवसाइयों की सहायता के लिए अच्छी पहल की है। बता दे कि देश के सकल घरेलू उत्पाद में करीब 29 प्रतिशत का योगदान करने वाला एमएसएमई क्षेत्र से करीब 12 करोड़ लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार मिलता है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story