×

Chandauli News: अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोधी पखवाड़ा अभियान के तहत बालिकाओं ने निकाली मोमबत्ती जुलूस

Chandauli News: चंदौली के तहसील क्षेत्र नौगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोधी पखवाड़ा अभियान के तहत इब्तिदा नेटवर्क के संयुक्त बैनर तले बालिकाओं ने मोमबत्ती जुलूस निकाली।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 30 Nov 2022 2:09 PM GMT
In Chandauli, girls took out a candle procession under the fortnight campaign against violence against women.
X

चंदौली: अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोधी पखवाड़ा अभियान के तहत बालिकाओं ने निकाली मोमबत्ती जुलूस

Chandauli News: चंदौली जिले के तहसील क्षेत्र नौगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोधी पखवाड़ा अभियान ( violence against women) के तहत बुधवार को देर शाम ग्राम्या संस्थान एवं इब्तिदा नेटवर्क के संयुक्त बैनर तले बालिकाओं ने मोमबत्ती जुलूस निकाली। जुलूस नौगढ़ थाने से शरू हुई जो स्थानीय बाजार के अंतिम छोर पर पहुंच कर समाप्त हुई।

जुलूस को थाना प्रभारी दीनदयाल पाण्डेय ने रवाना किया। इस दौरान बालिकाएं हाथ में मोमबत्ती लेकर हर महिला का है अधिकार, हिंसा मुक्त हो घर परिवार, 1090 पर फोन करो महिला हिंसा दूर करो,लड़की लड़का एक समान सबको शिक्षा सबको ज्ञान, महिलाओं ने ठाना है हिंसा दूर भगाना है आदि नारा लगाते हुए बाजार का भ्रमण किया।

जुलूस के अंत में हुई नुक्कड़ सभा

जुलूस के अंत में हुई नुक्कड़ सभा में संस्थान की निदेशक बिंदु सिंह ने कहा कि किशोरियों, महिलाओं पर आए दिन हिंसा हो रही है।आए दिन छेड़छाड़ बलात्कार की घटनाएं हो रही है।महिलाएं घरेलू हिंसा का शिकार हो रही है। महिलाओं पर हो रही हिंसा को रोकने के लिए एवं महिला पुरुष में गैर बराबरी को खत्म करने के लिए यह अभियान 25 नवंबर से 16 दिसंबर तक आमजन के जागरूकता हेतु चलाया जा रहा है।

इस मौके पर थाना प्रभारी दीनदयाल पांडे ने सभी को बताया कि किसी भी महिला या लड़की के साथ हिंसा छेड़छाड़ या बलात्कार की घटनाएं होती है तो 112,1090,181विभिन्न टोल फ्री नंबर के माध्यम से जानकारी दें।

पुलिस हमेशा आपके साथ- थाना प्रभारी दीनदयाल पांडे

पुलिस तुरंत सहायता करेगी इसके अलावा थाने में भी आकर हमें सूचित कर सकते हैं। पुलिस हमेशा आपके साथ है। संस्थान के सुरेंद्र ने घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 कानून के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह कानून सरकार द्वारा महिलाओं के सुरक्षा के लिए बनाया गया है। किसी भी महिला के साथ हिंसा होती है तो डीआईआर करा सकती है।उसे तुरंत सुरक्षा मिलेगी। संस्थान की नीतू सिंह ने कहा कि अभियान के अंतर्गत साइकिल रैली, कैंडल मार्च,नुक्कड़ सभा गोष्ठी आदि गतिविधियां के माध्यम से लोगों को महिला हिंसा के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

जुलूस में जिला पंचायत सदस्य मोहम्मद आजाद अंसारी,ग्राम प्रधान यशवंत सिंह यादव,जयप्रकाश सिंह,जिलाजित सिंह यादव के अलावा लालतापुर,बसोली झुमरिया,अमदहां, बोदलपुर,भगेलपुर, मझगाई, आदि गांव से सुनील,रिंकू, आकांक्षा, गणेश, उमेश कुमार, नवीन, रामा, त्रिभुवन, रामविलास, प्रीति, ज्योति सहित विभिन्न लोग शामिल रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story