×

Chandauli News: धान खरीद की बैठक में प्रतिभाग न करने पर SDM नौगढ़ से डीएम ने माँगा स्पष्टीकरण

Chandauli News: बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने धान खरीदी के सख्त निर्देश अधिकारियों एवं क्रय केंद्र प्रभारियों को दिए ।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 12 Nov 2022 8:31 AM GMT
Chandauli paddy purchase meeting
X

धान खरीद की बैठक (photo:social media )

Chandauli News: जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उप जिलाधिकारी नौगढ़ द्वारा प्रतिभाग न करने और अधीनस्थों को भी बैठक में न भेजने पर डीएम ने अपर जिलाधिकारी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीद की तैयारी हेतु आयोजित समीक्षा बैठक में धान खरीदी की सुचारू व्यवस्था तथा किसी भी समिति से कोई शिकायत न आने के निर्देश अधिकारियों एवं क्रय केंद्र प्रभारियों को दिए गये। उन्होंने कहा कि धान खरीदी राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है जिसमें किसानों को उपार्जन केन्द्रों में धान विक्रय में सुविधाओं का विशेष ध्यान रखना है। किसी भी समिति में लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई होगी।

डीएम ने कहा कि कोई भी समिति प्रबंधक इस भ्रम में न रहे कि उस पर निगरानी नहीं की जा रही है। इसलिए सभी सतर्क रहकर ईमानदारीपूर्वक धान खरीदी में अपना अहम भूमिका निभाये। किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या हो तो उसका तत्काल निराकरण करें। सभी क्रय केंद्रों पर नमी मापक यंत्र,कांटा, बोरा,शुद्ध पेयजल,साफ-सफाई,छाया की पर्याप्त व्यवस्था सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित रखा जाए। क्रय केंद्र प्रभारी क्रय केंद्र पर रहकर किसानों का धान क्रय करें। शासन के निर्देशानुसार सभी क्रय केंद्र पर समुचित व्यवस्था के साथ किसानों की धान सहूलियत पूर्वक क्रय करें। जिन केंद्रों पर दो सेंटर स्थापित है दोनों सेंटरों पर मानक के अनुरूप पूरी क्षमता के साथ धान की खरीद सुनिश्चित किया जाए।

धान खरीद का सत्यापन तीव्र गति

जिलाधिकारी ने जिले के सभी उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि धान खरीद का सत्यापन तीव्र गति से कराकर सुनिश्चित किया जाए। उप जिलाधिकारीगण को निर्देशित करते हुए कहा कि लगातार धान क्रय केंद्रों पर भ्रमणशील रहे क्रय केंद्रों पर शासन की मंशानुसार सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित हो और किसानों से समन्वय बनाकर क्रय केंद्र प्रभारी धान खरीद सुनिश्चित कराएं।कंट्रोल रूम पूरी सक्रियता के साथ 24 हावर संचालित हो प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित हो। प्राप्त शिकायतों का रजिस्टर पर अंकित करते हुए तत्काल समस्या का समाधान सुनिश्चित करें संबंधित अधिकारीगण।उप जिलाधिकारीगण द्वारा निरीक्षण के उपरांत पाई गई मूल भूत सुविधाओं सेअवगत जिलाधिकारी को कराया।कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिन क्रय केंद्रों पर व्यवस्था सुनिश्चित नहीं रहने पर कड़ी फटकार लगाते हुए दो दिवस के भीतर समस्त व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर क्रय केंद्रों को सुचारू रूप से शुरू करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वि.रा उमेश मिश्रा,जिला खाद्य विपणन अधिकारी सौरभ यादव,सदर उप जिलाधिकारी,पीडीडीयू नगर, सकलडीहा, मंडी सचिव, सभी क्रय केंद्रों के प्रभारी मौजूद रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story