Kannauj News : अघोराचार्य के जन्मोत्सव पर लगेगा आस्था और भक्ति का महासंगम, लाखों की जुटती है भीड़

Chandauli News : चंदौली के रामगढ़ स्थित बाबा कीनाराम जन्मस्थली पर 1 सितंबर से 3 सितंबर तक चलने वाले तीन दिवसीय अघोराचार्य बाबा कीनाराम के जन्मोत्सव की तैयारी अंतिम चरणों में है।

Ashvini Mishra
Published on: 30 Aug 2024 1:32 PM GMT
Kannauj News : अघोराचार्य के जन्मोत्सव पर लगेगा आस्था और भक्ति का महासंगम, लाखों की जुटती है भीड़
X

Chandauli News : चंदौली के रामगढ़ स्थित बाबा कीनाराम जन्मस्थली पर 1 सितंबर से 3 सितंबर तक चलने वाले तीन दिवसीय अघोराचार्य बाबा कीनाराम के जन्मोत्सव की तैयारी अंतिम चरणों में है। तैयारी का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी सहित संबंधित अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर कमियों को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। बता दें कि यहां तीन दिनों तक सुबह 6:00 बजे से लेकर रात्रि पर्यंत तक आध्यात्मिक एवं भक्ति तथा गोष्ठी के माध्यम से अघोराचार्य बाबा कीनाराम के आदर्शों का गुणगान किया जाता है।

बता दें कि चंदौली के रामगढ़ स्थित बाबा कीनाराम मठ रामशाला में हर साल की भांति इस साल भी श्रद्धा भक्ति के साथ जन्मोत्सव का कार्यक्रम मनाया जा रहा है। अघोराचार्य महाराज बाबा कीनाराम जी का जन्मोत्सव समारोह पर दुनिया भर के लोगों की निगाहें होती हैं। देश-विदेश से लोग उनके दर्शन के लिए और जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आते हैं। कार्यक्रम क्री कुंड के मठाधीश्वर बाबा सिद्धार्थ गौतम राम गौतम जी के मार्गदर्शन में संपादित किया जाता है। इस दौरान आने वाले भक्तों के लिए सुगम मार्ग, पेयजल,प्रसाद,ठहरने आदि की व्यवस्थाएं की जाती है। एक सितंबर से तीन दिनों तक सुबह से ही धार्मिक एवं आध्यात्मिक कार्यक्रम किए जाते हैं।

ये है पूरा कार्यक्रम

सुबह से रामायण पाठ फिर दोपहर में भजन कीर्तन सायंकाल बाबा के कृतित्व व व्यक्तित्व पर आध्यात्मिक गोष्ठी तथा रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। पहले दिन एक सितंबर को 6 बजे सुबह से रामायण पाठ महानंद तिवारी, मुन्ना पांडे, मधुसूदन मिश्रा के द्वारा किया जाएगा। वहीं, भजन कीर्तन में विभिन्न विद्यालयों के बच्चे शामिल रहेंगे। उसके बाद चार बजे से गोष्ठी का आयोजन होगा, जिसमें डॉक्टर रमाकांत सिंह, प्रोफेसर बृजेश कुमार पांडे हिंदी विभागाध्यक्ष इलाहाबाद विश्वविद्यालय सहित अन्य लोग शामिल होंगे। रात्रि में भोजपुरी गायक गोलू राजा सांस्कृतिक प्रोग्राम प्रस्तुत करेंगे।

वहीं, दो सितंबर को दूसरे दिन सुबह रामायण गान के लिए मंगल पाठक, मंटू सिंह साथियों के साथ रहेंगे, जबकि भजन कीर्तन में विद्यालयों के बच्चे एवं गोष्ठी में राजेश्वर सिंह, संतोष चिकित्सा विज्ञान संकाय बीएचयू, राकेश तिवारी, डॉक्टर ओपी सिंह सहित अन्य वक्ता शामिल होंगे। वहीं, सांस्कृतिक कार्यक्रम में रात्रि में रौनक जहां और इस्तखार भारती द्वारा कव्वाली पेश किया जाएगा।

तीसरे एवं अंतिम दिन रामायण पाठ का गायन मंगल पाठक साथी एवं वैभव रामदास द्वारा किया जाएगा, जबकि भजन कीर्तन का कार्यक्रम विद्यालयों के बच्चों के माध्यम से होगा और गोष्ठी में प्रोफेसर रविशंकर सिंह डीन गोरखपुर विश्व विद्यालय,राम कश्यप सहित अन्य वक्ता सामिल होंगे, जबकि रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम में बिरहा मुकाबला रवीना रवि रंजन और सुधीर लाल यादव द्वारा किया जाएगा। कार्यक्रम के संयोजक अजीत सिंह द्वारा इस कार्यक्रम की जानकारी दी गई है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story