Moradabad News: BJP नेता ने बताया कैसे और क्यों हुआ देश का बंटवारा, ऐसे शुरू हुआ भारत विभीषिका स्मृति दिवस

Moradabad News: भारतीय जनता पार्टी द्वारा केंद्र में सरकार बनने के बाद 14 अगस्त को भारत विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया। जिला मुख्यालय के मैक्सवेल इंस्टिट्यूट के सभागार में पार्टी द्वारा भारत विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया।

Ashvini Mishra
Published on: 14 Aug 2024 1:12 PM GMT
BJP leader Told how and why the country was divided, this is how Bharat Vibhisika Smriti Diwas started
X

BJP नेता ने बताया कैसे और क्यों हुआ देश का बंटवारा, ऐसे शुरू हुआ भारत विभीषिका स्मृति दिवस: Photo- Newstrack

Moradabad News: उत्तर प्रदेश के जनपद चंदौली के जिला मुख्यालय स्थित मैक्सवेल इंस्टिट्यूट के सभागार में "भारत विभीषिका स्मृति दिवस" का आयोजन भारतीय जनता पार्टी द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप पटेल रहे विशिष्ट अतिथियो के रूप में राज्यसभा सांसद दर्शना सिंह व साधना सिंह ने देश के बंटवारे को लेकर निवर्तमान समय की व्यथा को व्यक्त किया।

भारतीय जनता पार्टी द्वारा शुरू किया गया भारत विभीषिका स्मृति दिवस

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा केंद्र में सरकार बनने के बाद 14 अगस्त को भारत विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया। जिला मुख्यालय के मैक्सवेल इंस्टिट्यूट के सभागार में भारतीय जनता पार्टी के पार्टी द्वारा भारत विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया। इस स्मृति दिवस के माध्यम से 1947 के त्रासदी को याद किया गया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बंटवारे के दंश को व्यक्त करते हुए कहा कि "उस समय के कांग्रेस के लोग सत्ता की लालच में जिन्ना एवं अंग्रेजों से मिलकर धर्म के आधार पर देश का बंटवारा कर दिया। एक संप्रदाय के बाहुल्य क्षेत्र के लोगों को पूर्वी पाकिस्तान और सिंध क्षेत्र में निवास करने वाले उसी संप्रदाय के लोगों को पाकिस्तान के रूप में बटवारा कर दिया गया। सबसे बड़ी बात रही की जहां हिंदू अपने लोगों को बिछड़ने पर प्रेम और सौहार्द पूर्वक विदा कर रहे थे वही पाकिस्तान से आने वाले लोगों को कत्लेआम भी किया जा रहा था। न जाने कितनी बहू बेटियों एवं महिलाओं की मर्यादाओं को भंग किया गया और अनगिनत संख्या में लोगों की हत्या भी की गई।


इतिहास को याद करने के लिए "भारत विभीषिका दिवस"

इस विभीषिका को याद कर रूह कांप जाती है। इतिहास को याद करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अगस्त को भारत विभीषिका दिवस घोषित किया है। 2021 से यह दिवस मनाया जा रहा है ताकि इतिहास को हमारी पीढ़ी भी जान सके। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद दर्शन सिंह ने भी उस समय के चित्रण को व्यक्त करते हुए कहा कि जो उस समय के लोगों को यातनाएं सहनी पड़ी उसे सुनकर आज भी रूह कांप जाती है। बांग्लादेश का सत्ता पलट भी कुछ उसी तरीके का है सत्ता पलट के माध्यम से कट्टरपंथियों द्वारा बांग्लादेशी हिंदुओं पर बर्बरता की जा रही है।


वहीं राज्यसभा सांसद साधना सिंह ने भी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सत्ता की लालच में आकर उस समय के राजनेताओं ने लोगों के धर्म के आधार पर देश वासियों के खून से समझौता कर लिया। जिसका परिणाम रहा की न जाने कितने लोगों को देश के बंटवारे के समय अपने जान माल की कीमत चुकानी पड़ी और देश को खंड-खंड कर दिया गया ।

मौन जुलूस निकाला गया

कार्यक्रम के अंत में मौन जुलूस निकालकर भ्रमण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिला महामंत्री सुजीत जायसवाल ने किया अध्यक्ष के रूप में समापन भाजपा जिला अध्यक्ष काशीनाथ सिंह ने किया। इस अवसर पर पूर्व जिला अध्यक्ष राणा सिंह, सर्वेश सिंह, अभिमन्यु सिंह, सुरेंद्र सिंह, सकलडीहा विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी रहे सूर्यमुनि तिवारी, भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष के एन पांडे संजय पांडे सहित अन्य भाजपा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story