×

Chandauli News: फर्जी नंबर प्लेट लगाकर मैजिक के अंदर बॉक्स बना कर हो रहा था गांजा तस्करी का खेल, पुलिस ने दबोच कर किया पर्दाफाश

Chandauli News: चंदौली जनपद की सकलडीहा कोतवाली पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने गांजा तस्कर को भारी मात्रा में गांजा और वाहन सहित गिरफ्तार किया है।

Ashwani
Report Ashwani
Published on: 29 Jan 2024 11:22 AM GMT
chandouli News
X

chandouli police exposed smuggler  source : Newstrack 

Chandauli News: चंदौली जिले के युवाओं की नसों में नशे का जहर घोलकर उन्हें नशे का आदी बनाने वाले गांजा तस्कर रैकेट का जनपद चंदौली के थाना सकलडीहा पुलिस ने खुलासा कर दिया है। चंदौली जनपद की सकलडीहा कोतवाली पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने अंतर राजकीय गांजा तस्कर को भारी मात्रा में गांजा और वाहन सहित गिरफ्तार किया है।

उड़ीसा से हो रही थी तस्करी

आपको बता दें कि चंदौली जनपद की क्राइम ब्रांच को मुखबिर से सूचना मिली कि उड़ीसा से सस्ते दामों पर गांजा खरीद कर गाड़ी के अंदर बॉक्स बनाकर उसमें 74.250 ग्राम गांजा भर के चंडीगढ़ बेचने के लिए जा रहा था। क्राइम ब्रांच की टीम ने बिहार बॉर्डर के नौबतपुर में गांजा तस्कर को पकड़ने की कोशिश की। तस्कर भागते हुए नई बाजार पहुंचे तो उन्हें सकलडीहा कोतवाली में घेर कर पकड़ लिया और गाड़ी से लगभग 11 लाख रुपए मूल्य के गांजा को बरामद कर तस्कर को जेल भेज दिया।

डीआईजी व पुलिस अधीक्षक ने 25 हजार रुपए का दिया इनाम

जैसे ही क्राइम ब्रांच को सूचना मिली कि उड़ीसा से गांजा तस्कर चंडीगढ़ जा रहे हैं। जब तस्कर गाड़ी लेकर सैयदराजा से नई बाजार की तरफ भागने लगे तो सूचना मिलने पर प्रभारी निरीक्षक सकलडीहा राजीव कुमार सिंह चेकिंग कर रहे थे। तभी वह एक संदिग्ध वाहन मैजिक अशोका लेलैण्ड WB19L6092 नंबर की चेकिंग करने लगे। कुछ देर बाद एक सफेद रंग की मैजिक लोडर वाहन तेज गति से आती हुई दिखाई दी। पुलिस फोर्स को सामने देखकर अचानक वाहन रूक गया। इसी दौरान वाहन का पीछा करने वाली क्राइम ब्रांच की टीम भी मौके पर आ गयी।

घेराबंदी कर सभी को हिरासत में लिया

मैजिक वाहन की घेराबंदी कर वाहन चालक को हिरासत मे लेकर पूछताछ करने पर चालक ने अपना नाम अजय पटेल, पुत्र रामनारायण पटेल और ग्राम बनकट लोधी, थाना महराजगंज जनपद जौनपुर बताया। तलाशी के दौरान दो आधार कार्ड, एक ड्राइविंग लाइसेंस, एक श्रम कार्ड, एक पैन कार्ड, एक ATM कार्ड, दो फास्ट टैग कार्ड, कुल 590 रुपये बरामद हुए। वाहन के अन्दर से दो नम्बर प्लेट व एक मोबाइल भी बरामद हुआ।

पूछताछ से पता चला यह सच

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ मे बताया कि "जो नम्बर प्लेट गाड़ी में है। वह वाहन का असली नम्बर प्लेट है तथा जो नम्बर प्लेट वाहन पर लगा है वह फर्जी है। वाहन मे डाले के नीचे खाली जगह बनवायी गयी है। जिसमें गैरकानूनी तरीके से गांजा लोड किया जाता है। यह गांजा उड़ीसा से रेड़ाखुर्द जनपद सम्भलपुर से लोड करके चंडीगढ़ लेकर जा रहा था। यह गांजा उड़ीसा से निताई सिंह जिसका पूरा पता मैं नहीं जानता हूँ, जिसके मोबाइल नंबर पर व्हाट्स एप कालिंग होती है। वाहन भी निताई सिंह ने माल लोड कर उपलब्ध कराया था। यह गांजा मैं चण्डीगढ़ ले जाता हूँ। वहॉ पर मैं उमेश पटेल पुत्र रामबरन पटेल ग्राम भाटी थाना पट्टी जनपद प्रतापगढ़ को देता जो चण्डीगढ़ में मौली जागरण स्थान पर किराये के कमरे में माल की अनलोडिंग होती है तथा वहाँ से फुटकर में हम लोग बिक्री कर देते। उड़ीसा में गांजा हम लोगों को ढ़ाई हजार(2500) रुपया किग्रा मिलता है जिसे हम लोग चण्डीगढ़ में बारह हजार रुपया (12000) में बिक्री करते है। जिसमें प्रति किग्रा साढ़े नौ हजार(9500) रुपया का मुनाफा होता है। गांजा ले जाने की यह मेरी तीसरी खेप है। चंडीगढ़ पहली खेप मैं दिसम्बर 2023 में उड़ीसा से ले जाकर चण्डीगढ़ में बिक्री किया था। दूसरी खेप जनवरी 2024 के प्रथम सप्ताह में ले जाकर बेचा है। आज तीसरी खेप ले जा रहे थे।"

नम्बर प्लेट चेंज करने के बारे में बताया कि "सही नम्बर प्लेट लगा कर उड़ीसा से चले थे। जिसे रांची से बदल दिये थे। टोल टैक्स पर फास्ट टैग से भुगतान करते थे तथा वाहन में तेल भराने पर पेट्रोल पम्प का क्यूआर कोड निताई सिंह को भेजने पर वही भुगतान कर देता था।"

इतना गांजा हुआ बरामद

उपरोक्त गांजा बरामदगी व एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानों के अन्तर्गत वाहन की तलाशी ली गई। जिसमें बाडी के नीचे बने बॉक्स को खोलवाया गया तो बाक्स के अन्दर कुल 69 पैकेट बरामद हुए। प्रत्येक पैकेट का वजन 1 किग्रा के करीब पाया गया। सम्पूर्ण पैकेटों का तौल किया गया तो कुल वजन 74.250 किग्रा बरामद हुआ। वाहन का भौतिक सत्यापन किया गया तो वाहन स्वामी का नाम सुमन स्वर्णकार और पत्नी मधुसूदन स्वर्णकार वर्तमान पता कुंजा पटनी साही गोसगोरेश्वर चक ओल्ड टाउन भुवनेश्वर, खोर्धा तथा स्थायी पता उत्तर मेचो ग्राम पंसकुरा, पुरबा मेदिनीपुर ज्ञात हुआ। बरामद वाहन को कब्जा पुलिस में लेकर 207 MV ACT में अलग से सीज किया गया। मामले का खुलासा करने वाली टीम को डी आई जी वाराणसी पारी क्षेत्र व चंदोली पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अनिल कुमार द्वारा 25 हजार रुपए का नकद इनाम देने की भी घोषणा की है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story