Chandauli News: सीएचसी प्रभारी की पीठ थपथपाने सीएमओ पहुंच गए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जानिए क्यों

Chandauli News: सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर केंद्र प्रभारी के प्रयास से गरीबों को लाभ मिल रहा है। यहां पूरा ऑपरेशन नि:शुल्क हो रहा है।

Ashvini Mishra
Published on: 10 Aug 2024 3:33 PM GMT
CHC CMO reached the community health center to pat the back of the in-charge
X

सीएचसी प्रभारी की पीठ थपथपाने सीएमओ पहुंच गए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जानिए क्यों: Photo- Newstrack

Chandauli News: उत्तर प्रदेश के जनपद चंदौली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जुगल किशोर राय शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सकलडीहा पहुंचकर 3 दिनों के भीतर आठ गरीब महिलाओं का ऑपरेशन के जरिए बच्चा पैदा कराने पर और गरीबों को लाभ देने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सकलडीहा के प्रभारी डॉक्टर संजय यादव की तारीफ़ की।

आपको बता दें कि सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी युगल किशोर राय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने तीन दिनों के भीतर 8 गरीब प्रसव पीड़िताओं का निःशुल्क ऑपरेशन से बच्चा पैदा कराकर गरीबों को राहत देने की सूचना पर पहुंचे थे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर गरीबों को मिल रही सुविधा

अभी तक सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहले किसी भी अधीक्षक द्वारा ऑपरेशन के द्वारा बच्चा पैदा कराने का कार्य नहीं कराया जा रहा था, जबकि वर्तमान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी द्वारा आन काल महिला डॉक्टर बुलाकर तत्काल इमरजेंसी में भी रात को एक दिन में दो-दो ऑपरेशन कराया जा रहा है। यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर गरीबों को मिलने वाली महत्वपूर्ण सुविधा है।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी जुगल किशोर राय ने बताया कि सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर संजय यादव का सराहनीय कार्य है। उनके द्वारा सरकार के मंशा के अनुरूप सीमित संसाधन में भी गरीबों को लाभ पहुंचाने के लिए आन काल महिला चिकित्सक बुलाकर प्रसव पीड़ितों को लाभ देने के लिए ऑपरेशन से बच्चा पैदा कराया जा रहा है, जिससे सरकारी चिकित्सा व्यवस्था में लोगों की आस्था बढ़ेगी और लाभ मिलने पर लोग उसके उपभोग के आदी बन जाएंगे।


ऑपरेशन नि:शुल्क

अभी तक नौगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑपरेशन से बच्चा पैदा कराने का कार्य होता था लेकिन सकलडीहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी केंद्र प्रभारी के प्रयास से गरीबों को लाभ मिल रहा है। यह पूरा ऑपरेशन नि:शुल्क हो रहा है और उनके ठीक हो जाने तक सरकार की सुविधाओं के अनुसार उनका उपचार किया जा रहा है।

हालांकि गरीब प्रसव पीड़िताओं को इस ऑपरेशन से विशेष लाभ मिल रहा है जहां उनको प्रति दिन कुआं खोदना और पानी पीने वाली हालत है, अपने पेट भरने के लिए परेशान रहते हैं। वहीं इस परिस्थिति में निजी चिकित्सालय में जाने के बाद उन्हें 20 से 25000 रुपये खर्च करना पड़ता था और ब्याज पर लेकर वह अपना ऑपरेशन कराते रहे हैं, लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क ऑपरेशन से बच्चा होने के बाद उनके चेहरे पर खुशियां देखने को मिल रही है। ऑपरेशन करने के लिए आन काल डॉक्टर अंजु यादव को बुलाया जाता है जबकि एनेस्थीसिया के रूप में स्वयं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर संजय यादव कार्य करते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story