Chandauli News: समूर्ण अभियान का डीएम ने किया शुभारम्भ,इन बिन्दुओ को पूरा करने का दिया निर्देश

Chandauli News: जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे ने कलेक्ट्रेट सभागार में नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जनपद में जिला स्तरीय संपूर्णता अभियान का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया

Ashwani
Report Ashwani
Published on: 5 July 2024 11:30 AM GMT
Chandauli News (  Photo- Newstrack)
X

Chandauli News (  Photo- Newstrack)

Chandauli News: चन्दौली जनपद के जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे ने कलेक्ट्रेट सभागार में नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जनपद में जिला स्तरीय संपूर्णता अभियान का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया।कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि देश के सभी आकांक्षी जिला व आकांक्षी विकास खण्ड में नीति आयोग के द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास परियोजना, कृषि एवं आजीविका से संबंधित सूचकांकों पर कार्य किया जाना है। जिसके तहत नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला चन्दौली के चहनियां ब्लाक को आकांक्षी विकास खंड के रूप में चयनित किया गया है।

इसके लिए सभी संबंधित विभागों द्वारा कार्य योजना बनाई गई है। सभी संबंधित विभागों को जुलाई, अगस्त एवं सितंबर कुल तीन माह के अंदर इन 6 इंडिकेटरों में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया गया है।शुभारंभ के मौके पर जिलाधिकारी ने इस अभियान के तहत चयनित गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की और उन्हें प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत लाभ भी प्रदान किया।इस अभियान के तहत नीति आयोग ने 6 सूचकांकों को चुना है।


जिसमें चिन्हित आकांक्षी विकास खण्ड में स्वास्थ्य एवं पोषण के सूचकांक में प्रथम तिमाही के अंदर सभी गर्भवती महिलाओं प्रसव पूर्व जांच, ब्लाक के सभी 30 वर्ष से अधिक के लोगों का उच्च रक्तचाप जांच, प्रखंड के सभी 30 वर्ष पूरा कर चुके लोगों के मधुमेह की जांच,शत प्रतिशत टीकाकरण और सभी गर्भवती महिलाओं के बीच बाल विकास परियोजना विभाग के द्वारा पोषाहार का वितरण किया जाना सुनिश्चित किया गया है।इसके अलावा सभी आजीविका समूह के बीच रिवाल्विंग फंड का वितरण और कृषि विभाग के द्वारा संग्रह किए गए सभी मिट्टी के नमूने का परीक्षण कर स्वायल हेल्थ कार्ड जारी करना शामिल है।कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाई के राय उपायुक्त राष्ट्रीय आजीविका मिशन, कृषि विभाग के अधिकारी,बीडीओ चहनियां दिव्या ओझा के साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकत्री, आशा,ऐनम और आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाएं मौजूद रहीं।



Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story