Chandauli News: खराब प्रगति पर बिफरे डीएम, आशाओं पर कार्रवाई का दिया निर्देश

Chandauli News: स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी निखिल टी फूंडे ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गोल्डेन कार्ड जारी करने की प्रगति में सुधार के लिए कड़े निर्देश दिए।

Ashvini Mishra
Published on: 18 Oct 2024 1:13 PM GMT
Chandauli News ( Pic- Newstrack)
X

Chandauli News ( Pic- Newstrack)

Chandauli News: चंदौली के जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे आज स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान आशा कार्यकर्ताओं द्वारा कार्य में लापरवाही बरते जाने की शिकायत पर नाराज हो गए और उन्होने इसका संज्ञान लेते हुए, लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। डीएम की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के सभी बिन्दुओं पर समीक्षा बैठक कर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन विभागीय कार्यक्रमों में प्रगति खराब पाई गई उसमें बेहतर सुधार किया जाय। जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं को ट्रेक करने व संस्थागत प्रसव बढ़ाने के निर्देश दिये।

स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी निखिल टी फूंडे ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गोल्डेन कार्ड जारी करने की प्रगति में सुधार के लिए कड़े निर्देश दिए। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक जांच कराने और चिन्हित मरीजों का समुचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। आशा कार्यकर्ताओं के भुगतान को समय पर सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने वाली आशा कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्यवाही हेतु निर्देश दिए।

जिले में एंबुलेंस सेवाओं 108 व 102 की समीक्षा के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि एंबुलेंस सेवा में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। मरीज व परिजनों के कॉल की समय सीमा पर प्रतिक्रिया देते हुये जल्द से जल्द चिकित्सीय सुविधा का लाभ प्रदान कराएं। जिले के स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने का निर्देश दिया। कहा कि जिले में किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या ना उत्पन्न हो चिकित्सक अपने समय पर अस्पताल में मौजूद होकर इलाज करें। शासन से संचालित विभिन्न योजनाओं को पात्र लाभार्थियों को पारदर्शी पूर्ण लाभ पहुंचाया जाए। जिलाधिकारी ने सीएम डैशबोर्ड पर स्वास्थ्य विभाग की रैंकिंग में सुधार लाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में प्रस्तावित एजेंडा के आधार पर हेल्थ डैशबोर्ड, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, आयुष्मान भारत, पीएमएमवीवाई, नियमित टीकाकरण, वैक्सीनेशन, जननी सुरक्षा व मातृ वंदना योजना के तहत भुगतान की स्थिति, आशा इन्सेन्टिव, ओपीडी व आईपीडी की स्थिति, प्राथामिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सीएचसी पर बेडों की ऑक्यूपेंसी की स्थिति सहित अन्य योजनाओं की जिलाधिकारी द्वारा गहन समीक्षा की गई। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, समस्त सीएचसी/पीएचसी के प्रभारी चिकित्सक सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story