×

Chandauli News: बिजली विभाग में घालमेल, सूचना नहीं देने पर जन सूचना आयोग ने एक्सिएन को किया तलब

Chandauli News: विद्युत वितरण खंड तृतीय सकलडीहा में उपभोक्ताओं के साथ शोषण व घाल मेल का मामला प्रथम दृष्टया प्रकाश में आ रहा है।

Ashvini Mishra
Published on: 29 Dec 2023 5:50 AM GMT
Chandauli News
X

Chandauli News (Photo: Social Media)

Chandauli News: चंदौली जनपद के विद्युत वितरण खंड तृतीय सकलडीहा के अधिशासी अभियंता को सूचना नहीं देने पर जन सूचना आयोग उत्तर प्रदेश में 15 जनवरी को तलब किया है। विद्युत वितरण खंड तृतीय सकलडीहा में उपभोक्ताओं के साथ शोषण व घाल मेल का मामला प्रथम दृष्टया प्रकाश में आ रहा है।

इसको लेकर आरटीआई कार्यकर्ता डॉक्टर दयाशंकर खैरवार ने अधिशासी अभियंता के यहां सात बिंदुओं पर सूचना मांगी थी। सूचना नहीं देने पर प्रथम अपील अधीक्षण अभियंता के यहां किया गया। इस पर अधीक्षण अभियंता ने भी निर्देशित करते हुए लेटर जारी किया कि तत्काल सूचना दे दिया जाए। उसके बावजूद भी अधिशासी अभियंता के कान पर जूं नहीं रेंगी। इसको लेकर आरटीआई कार्यकर्ता ने जन सूचना आयोग उत्तर प्रदेश में द्वितीय अपील किया, जिस पर माननीय आयोग ने अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड तृतीय सकलडीहा को 15 जनवरी को अपना पक्ष रखने के लिए तलब किया है।

इस संबंध में आरटीआई कार्यकर्ता ने बताया कि बिजली विद्युत वितरण खंड तृतीय सकलडीहा में उपभोक्ताओं के साथ शोषण किया गया है। बकाया बिल के लिए बिना नोटिस के ही उनका कनेक्शन काट दिया गया। उनके ऊपर एफआई भी दर्ज कर दी गई। यही नहीं सर्किल क्षेत्र में जितना कार्य कराया गया है उसके आय व्यय का भी ब्योरा मांगा गया है।

15 जनवरी तक तलब

इस तरह के कई कार्य हैं जिसमें भ्रष्टाचार की बू आ रही है और उसके लिए जन सूचना मांगी गई तो विभाग द्वारा अभी तक सूचना उपलब्ध नहीं कराई गई। सरकार ने जन सूचना अधिनियम 2005 इसीलिए पारित किया कि लोगों को कार्यों की जानकारी सही-सही मिल सके और उसमें प्रदर्शित हो सके, लेकिन बिजली विभाग सकलडीहा में सूचना नहीं देने से यह समझ में आ रहा है कि यहां व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार एवं उपभोक्ताओं के साथ शोषण किया गया है। इसी को देखते हुए माननीय जन सूचना आयोग उत्तर प्रदेश में अधिशासी अभियंता को 15 जनवरी को तलब किया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story