×

Chandauli News: रोजगार सेवकों ने सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप, किया प्रदर्शन, जानिए पूरा मामला

Chandauli News: धरना स्थल पर हुई सभा में ग्राम रोजगार सेवक संघ के ब्लॉकअध्यक्ष विनय कुमार जायसवाल ने कहा कि आज से दो साल पहले 4 अक्टूबर 2021 को डिफेंस एक्सपो वृंदावन लखनऊ में हुए रोजगार सेवकों और मनरेगा कर्मियों के सम्मेलन में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को आज तक अमल में नहीं लाया गया।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 23 Aug 2023 4:24 PM GMT
Chandauli News: रोजगार सेवकों ने सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप, किया प्रदर्शन, जानिए पूरा मामला
X
Employment servants and MNREGA workers protest

Chandauli News: चंदौली जिले में ग्राम रोजगार सेवक एकता संघर्ष समिति के बैनर तले रोजगार सेवकों और मनरेगा कर्मियों ने बुधवार को ब्लाक मुख्यालय पर अपनी 8 सूत्रीय मांगों के समर्थन में धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान धरनास्थल पर पहुंचे खंड विकास अधिकारी को ग्राम रोजगार सेवक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष ने अपनी मांगों से संबंधित एक ज्ञापन सौंपा।

दो वर्ष से धूल फांक रहे सरकार के आश्वासन

इस दौरान धरना स्थल पर हुई सभा में ग्राम रोजगार सेवक संघ के ब्लॉकअध्यक्ष विनय कुमार जायसवाल ने कहा कि आज से दो साल पहले 4 अक्टूबर 2021 को डिफेंस एक्सपो वृंदावन लखनऊ में हुए रोजगार सेवकों और मनरेगा कर्मियों के सम्मेलन में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को आज तक अमल में नहीं लाया गया। जिसमें मुख्यमंत्री ने रोजगार सेवकों और मनरेगा कर्मियों के लिए एचआर पालिसी एक माह में लाने, सेवा समाप्ति से पहले उपायुक्त मनरेगा की सहमति का प्राविधान, जॉब चार्ट में ग्राम्य विकास विभाग के अन्य कार्यों को जोड़ने, ईपीएफ समस्या, मध्य प्रदेश, हिमाचल, राजस्थान प्रदेश की तरह मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। दो वर्ष बीतने के बावजूद शासनदेश निर्गत नहीं किए गए है। इससे प्रदेश भर के रोजगार सेवकों में रोष व्याप्त है।

ग्राम रोजगार सेवकों ने मांगा राज्य कर्मचारी का दर्जा

रोजगार सेवकों ने बताया कि ट्वीट के माध्यम से मुख्यमंत्री तक अपनी आवाज पहुंचाने का भी प्रयास किया गया है। इसके अलावा मांग करते हुए कहा कि ग्राम विकास अधिकारी भर्ती में 50 फीसद कोटा ग्राम रोजगार सेवक के लिए आरक्षित किया जाए। ग्राम रोजगार सेवकों से मूल ग्राम पंचायत के साथ-साथ रिक्त ग्राम पंचायत में भी कार्य लिया जाए एवं मनरेगा की यूजर आईडी पासवर्ड सिर्फ ग्राम रोजगार सेवकों को ही दिया जाए। कोविड के दौरान एवं आकस्मिक मृत्यु होने पर उसके आश्रित को सेवा में समायोजित किया जाए। ग्राम रोजगार सेवकों को नियमित करते हुए राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाए व पद नाम ग्राम विकास सहायक किया जाए साथ ही पूर्व वित्तीय वर्षों का बकाया मानदेय दिलाया जाए। धरना प्रदर्शन स्थल पर अनिल कुमार, कालिका, रत्नेश, तारकेश्वर, सुभाष, प्रमोद, वंदना सहित दर्जनों रोजगार सेवक मौजूद रहे।

Sunil Kumar (Chandauli)

Sunil Kumar (Chandauli)

Next Story