×

Chandauli News: जेंडर आधारित भेदभाव और हिंसा को चुनौती देने के लिए वनांचल के महिलाओं को किया गया जागरूक

Chandauli News: ग्राम पंचायतों के विभिन्न किशोरियों समूहों में से चयनित की गयी किशोरी लीडरों के नेतृत्व क्षमता विकास हेतु दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 16 एवं 17 मई को संस्था के परियोजना कार्यालय ग्राम-लालतापुर, ब्लॉक- नौगढ़, चन्दौली में किया गया।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 17 May 2023 10:00 PM GMT
Chandauli News: जेंडर आधारित भेदभाव और हिंसा को चुनौती देने के लिए वनांचल के महिलाओं को किया गया जागरूक
X
(Pic: Newstrack)

Chandauli News: ग्राम्या संस्थान द्वारा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सहयोग से जनपद-चन्दौली के नौगढ़ एवं चकिया ब्लॉक में चिन्हित कुल 20 ग्राम पंचायतों में वंचित समुदायों की किशोरियों एवं महिलाओं के समूहों के साथ मिलकर DMA प्रोजेक्ट नामक एक परियोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य जेंडर आधारित भेदभाव/हिंसा के प्रति समझ निर्माण करते हुए इसमें कमी लाना, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन (MHM) को प्रोत्साहित करना एवं यौन प्रजनन स्वास्थ्य अधिकार (SRHR) पर जानकारी आदान-प्रदान के जरिये जागरूकता निर्माण करना एवं इससे संबंधित सेवाओं तक लाभार्थियों की पहुंच सुनिश्चित करना है।

उक्त परियोजना अंतर्गत चिन्हित/लक्षित ग्राम पंचायतों के विभिन्न किशोरियों समूहों में से चयनित की गयी किशोरी लीडरों के नेतृत्व क्षमता विकास हेतु दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 16 एवं 17 मई को संस्था के परियोजना कार्यालय ग्राम-लालतापुर, ब्लॉक- नौगढ़, चन्दौली में किया गया। इस प्रशिक्षण में किशोरी लीडरों के नेतृत्व विकास एवं परियोजना अंतर्गत लिए गए विषयगत मुद्दों पर समझ निर्माण हेतु प्रशिक्षक/संदर्भित व्यक्ति द्वारा विभिन्न रोचक गतिविधियां संचालित की गयी। सहभागितापूर्ण प्रशिक्षण के लिए सभी प्रतिभागियों की सहभागिता सुनिश्चित हो, इसके लिए सभी से परस्पर संवाद, प्रश्नोत्तर, ग्रुप अभ्यास, प्रस्तुतीकरण,खेल-कूद,मुद्दा आधारित फिल्म प्रदर्शन इत्यादि तरीकों का प्रयोग किया गया।

प्रशिक्षण में नौगढ़ एवं चकिया ब्लॉक के 20 ग्राम पंचायतों से कुल 40 किशोरी लीडरों की सहभागिता रही। प्रशिक्षण संचालन में DMA परियोजना स्टाफ आशुतोष,नीतू,अंजू, प्रीतम, गुड़िया व आकांक्षा के साथ ही साथ प्रशिक्षक/संदर्भित व्यक्ति एवं ग्राम्या संस्थान से सुश्री बिन्दु सिंह, सुरेन्द्र,राम बिलास,त्रिभुवन की सहभागिता रही। इसके साथ ही संस्था से जुड़े अन्य कार्यकर्ताओं का भी सहयोग रहा।

Sunil Kumar (Chandauli)

Sunil Kumar (Chandauli)

Next Story