Chandauli News: रसोईया संघ की सैकड़ों कार्यकत्रियों ने जिला मुख्यालय पर किया प्रदर्शन, जानिए क्या है मांग

Chandauli News: जिला मुख्यालय पर जनपद के विद्यालयों में एमडीएम योजना के तहत भोजन बनाने वाली रसोइयों ने अपनी 10 सूत्रीय मांगों को लेकर सैकड़ो की संख्या में पहुंचकर प्रदर्शन करते हुए मांग पूरा करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश किया है।

Ashvini Mishra
Published on: 18 Oct 2024 11:51 AM GMT
Hundreds of workers of Cooks Union demonstrated at the district headquarters, know what is the demand
X

रसोईया संघ की सैकड़ों कार्यकत्रियों ने जिला मुख्यालय पर किया प्रदर्शन, जानिए क्या है मांग: Photo- Newstrack

Chandauli News: चंदौली जनपद की 4443 रसोइयों ने अपनी मांगों को लेकर जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करते हुए अपने 10 पुत्री मांग को पूरा करने के लिए जिलाधिकारी को पत्रक सौंपा। मांग पूरा नहीं होने पर देश की राजधानी सहित प्रदेश की राजधानी में प्रदर्शन करने की भी रणनीति पर चर्चा कीया ।

आपको बता दें कि चंदौली जनपद के जिला मुख्यालय पर जनपद के विद्यालयों में एमडीएम योजना के तहत भोजन बनाने वाली रसोइयों ने अपनी 10 सूत्रीय मांगों को लेकर सैकड़ो की संख्या में पहुंचकर प्रदर्शन करते हुए मांग पूरा करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश किया है। रसोईया संघ के प्रदेश प्रभारी ओम प्रकाश के नेतृत्व में रसोइयों ने अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए पुर जोर तरीके से कानूनी तौर पर धरना प्रदर्शन किया।

10 सूत्री मांगो को लेकर किया प्रदर्शन

आपको को बता दें कि जिले की सरकारी प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों ने भोजन बनाने वाली कुल 4443 रसोइयों ने अपने 10 सूत्री मांगो को पूरा कराने के लिए, विद्यालय से खाली हो कर जिला मुख्यालय पर जुट थे। रसोइयों ने अपनी मांगों में दिए जाने वाले 2000 रुपए की मानदेय को बढ़ाकर 10000 रूपये करने की मांग किया है। स्वास्थ्य बीमा, पेंशन आदि की भी मांग किया है ।

स्वयं सहायता समूह के माध्यम से एमडीएम प्रभारी नियुक्त करते हुए उनको भी 20000 रुपए मानदेय दिया जाए। एनजीओ के माध्यम से दिए जा रहे भोजन को अभिलंब रोकने की भी मांग किया है। रसोइयों को अन्य राज्य कर्मचारियों की तर्ज पर सुविधाओं के साथ 12 महीने का मानदेय दिया जाय । केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा जो रसोइयों को धन दिया जाता है उसे बढ़ाया जाय।

रसोइयों के अवकाश प्राप्त होने पर उनके परिवार को सेवा विस्तार भी दिया जाय, करोना काल के दौरान की क्षति पूर्ति एक लाख दिया जाए। इसी तरह रसोईया संघ में अपनी 10 सूत्रीय मांग पत्र जिलाधिकारी के प्रतिनिधि को सौपा है ।मांगों को पूरा कराने के लिए पूरे भारत के रसोईया संघ की रसोईया पांच दिवसीय दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे, इसके बाद लखनऊ में भी प्रदर्शन करने की रणनीति बनाएं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story