×

Chandauli News: आज से दस्तक अभियान हुआ शुरू, निकाली गई रैली, दिलाई गई शपथ

Chandauli News: यूपी के जनपद चंदौली में विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान की शुरुआत की गई, मुख्य विकास अधिकारी एसएन श्रीवास्तव ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 1 April 2024 12:19 PM GMT (Updated on: 1 April 2024 12:27 PM GMT)
Raksha Jan Morcha Party released the first list of candidates, Rajesh Kumar Yadav got the ticket from Chandauli
X

विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान की शुरुआत: Photo- Newstrack

Chandauli News: विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान की शुरुआत मुख्य विकास अधिकारी एसएन श्रीवास्तव ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में फीता काटकर किया । इसके पश्चात उन्होंने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि यह अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा। मच्छरों पर नियंत्रण के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। इस अवधि में दस्तक अभियान भी संचालित किया जाएगा।


मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि "संचारी रोग नियंत्रण अभियान में एकीकृत बाल विकास सेवा व पुष्टाहार (आईसीडीएस), शिक्षा विभाग, पंचायती राज, नगर निकाय, पशुपालन और कृषि विभाग आपसी समन्वय से कार्य करेंगे। इस बीच डेंगू, मलेरिया, टीबी, कुष्ठ, कालाजार, फाइलेरिया आदि संचारी रोगों की रोकथाम के प्रयास किए जाएंगे।" उन्होंने कहा कि "सभी विभाग माइक्रो प्लान के अनुसार अभियान के अंतर्गत कार्य करें। आपसी सामंजस्य से अभियान सफल होगा।"


रोगों की रोकथाम के लिए प्रचार- प्रसार

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ वाई के राय ने कहा कि "संक्रामक रोगों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराएं। नगरीय क्षेत्रों में झुग्गी झोपड़ी व स्लम एरिया क्षेत्रों में विशेष रूप से सफाई अभियान चलाएं। साफ-सफाई के साथ कीटनाशक रसायनों का छिड़काव, फॉगिंग,जलजमाव निकासी, मच्छरों के प्रजनन स्थानों का नष्टीकरण, ब्रीडिंग न होने देना, सोर्स रिडक्शन का कार्य कराएं। वेक्टर जनित रोगों जैसे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, फाइलेरिया व कालाजार रोगों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए प्रचार- प्रसार किया जाएगा।


संचारी रोग नियन्त्रण अभियान हेतु दिलाई गई शपथ

"हम शपथ लेते हैं कि संचारी रोगों से बचाव के सभी नियमों का पालन करेगें क्योंकि हम सभी में से कोई भी संचारी रोगों से ग्रसित हो सकता है। इन बीमारियों के कारक हमारे आस-पास हैं। हम उन्हें नष्ट करेगें, हम अपने घर, ग्राम, मोहल्ले में साफ-सफाई रखेगें कूड़ा-कचरा को कूडेदानी में डालेगें। हम सड़क के किनारे या खुले में शौच नहीं करेंगे। बच्चों को दूषित जल व खुली खाद्य सामग्रियों का सेवन नही करने देंगे। बच्चों को हाथ धोकर खाने की आदत डलवाएंगे। प्रयास करेंगे कि मच्छर आस-पास न पैदा हो एवं मच्छरदानी में सोने की आदत डालेगें।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story