×

Chandauli News: महक ने बिखेरी शिक्षा की खुशबू, जेईई मेंस में लहराया परचम

Chandauli News: जनपद के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्रवक्ता राजेश सिंह की बेटी महक ने जेईई मेन्स में ऑल इंडिया में 2858 रैंक प्राप्त करते हुए 99.82 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले का मान बढ़ाया।

Ashvini Mishra
Published on: 25 April 2024 1:10 PM GMT
chandauli news
X

चंदौली की महक ने जेईई मेंस में लहराया परचम (न्यूजट्रैक)

Chandauli News: जनपद के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्रवक्ता राजेश सिंह की बेटी महक ने जेईई मेन्स में ऑल इंडिया में 2858 रैंक प्राप्त करते हुए 99.82 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले का मान बढ़ाया। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सकलडीहा चंदौली में कार्यरत राजेश सिंह की बेटी महक सिंह ने जेईई मेन्स की परीक्षा में पूरे भारत में 2858 रैंक प्राप्त कर 99.82 प्रतिशत नंबर हासिल किया है। महक सिंह ने फीजिक्स में 99.47,कमेस्ट्रि में 99.81 तथा गणित में 99.71 प्रतिशत नंबर प्राप्त कर परिवार का सर गर्व से उचा किया है।

डायट प्रवक्ता राजेश सिंह की बेटी महक सिंह की प्रारम्भिक शिक्षा ज्ञानदीप इग्लिश स्कूल वाराणसी से की और हाईस्कूल की पढ़ाई सेन्ट जोशेप शिवपुर वाराणसी से 97फीसदी उत्तीर्ण कर इण्टर की पढ़ाई तोमर चिल्ड्रेन स्कूल वाराणसी से करते हुए जेईई की तैयारी करने लगी। अपने लगन और प्रतिभा से इस मुकाम को हासिल किया महक सिंह एक प्रतिभावान इंजीनियर बन कर देश की सेवा करना चाहती है। राजेश सिंह जीआईसी इंटर कॉलेज लखनऊ तथा मिर्जापुर के बाद 10 वर्षों से अधिक समय से चंदौली जनपद के सकलडीहा में स्थित जिला शिक्षा एवम प्रशिक्षण संस्थान में प्रवक्ता के पद पर तैनात हैं।

राजेश सिंह को दो पुत्री एवं एक पुत्र है जिसमें महक दूसरे नंबर पर है। इस संबंध में राजेश सिंह ने बताया कि बच्चों की शिक्षा के लिए हमने पुरी तरह से प्रयास किया,जिसका परिणाम है कि हमारी बड़ी लड़की एमएससी कर रही है और दूसरे नंबर की महक ने जेई मैंस की परीक्षा में सफलता हासिल की है तथा छोटा पुत्र छठी क्लास में पढ़ रहा है। अगर लड़कियों को लड़कों की बराबर सुविधा देकर शिक्षा के लिए आगे बढ़ाया जाए तो वह माता-पिता का नाम रोशन करने में आगे रहती हैं। महक के इस कामयाबी से जहां हमारा पूरा परिवार प्रसन्न है। वहीं महक ने हमारा भी नाम रोशन कर दिया है। राजेश सिंह का परिवार बनारस में ही रहता है और वहीं से बच्चों की शिक्षा दीक्षा हो रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story