×

Chandauli News: सामूहिक विवाह समारोह में 27 जोड़ों ने रचाई शादी, प्रशासन ने दिए गृहस्थी सामान

Chandauli News: चंदौली में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 27 जोड़ों की शादी कराई गई। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से उन्हें घर गृहस्थी के सामान भी उपलब्ध कराया गया।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 12 Feb 2024 11:08 AM GMT
Chandauli News
X

Chandauli News (सोशल मीडिया) 

Chandauli News: जिले के नौगढ़ ब्लाक परिसर में सोमवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत आयोजित समारोह में 27 जोड़ों ने दांपत्य सूत्र बंधन में बंधकर सात जन्म तक साथ निभाने की कसमें खाई। शासन और जिला प्रशासन की ओर से चाक-चौबंद इंतजामों के बीच 27 दूल्हनें भविष्य के सपने संजोकर अपने घर के लिए विदा हो गईं। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से उन्हें गृहस्थी के सामान भी उपलब्ध कराए गए।

27 जोड़ों ने की शादी

नौगढ़ ब्लाक परिसर में आयोजित सामूहिक वैवाहिक समारोह का भव्य आयोजन किया गया। समारोह में विधि -विधान से मंत्रोच्चार के बीच 27 जोड़ों ने साथ जीने-मरने की कसमें खाईं। इस दौरान नवदंपत्तियों को नौगढ़ के उप जिलाधिकारी आलोक कुमार ने आशीर्वाद दिया। कहा कि अब गरीब पिता को अपनी बेटी की शादी करने की चिंता नहीं करनी हैं। सरकार उनकी बेटियों की हाथ पीले करने के लिए संकल्पित है। सरकार ने बेटी के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा, विवाह तक की व्यवस्था कर रखी है।

नवदंपत्तियों को दिए गए उपहार

चंदौली के समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि 27 जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया है।उन्होंने बताया कि शादी के बाद लड़कियों के खाते में ₹35हजार ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।इसके साथ ही घर गृहस्थी का सामान भी दिया जा रहा है। शादी में दी गई सामग्री 10हजार रुपये कीमत की है।साथ ही 6 हजार रुपए में कार्यक्रम स्थल पर टेंट और जलपान व भोजन की व्यवस्था की गई है। पूरी तरह से जांच पड़ताल के बाद ही सामूहिक विवाह में जोड़ों को शामिल किया गया है। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना नहीं है।


वैवाहिक समारोह में ये रहे मौजूद

वैवाहिक समारोह स्थल पर शादी के साक्षी बनने वालों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई थी। सरकारी स्तर पर कराए गए इस शादी से जहां वर- वधू के परिवारों में खुशी का माहौल रहा।वहीं ब्लाक प्रमुख प्रेमा कोल के प्रतिनिधि सुजीत कुमार उर्फ सुड्डू सिंह, खण्ड विकास अधिकारी अमीत कुमार,संयुक्त खण्ड विकास अधिकारी अनील कुमार, एडीओ क्वापरेटिव सुधीर कुमार, प्रधान सहायक रोशन जमीर, लेखाकर प्रेम प्रकाश आर्या सहित अन्य व सामाजिक लोगों ने जोड़ो को आशीर्वाद प्रदान किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story