अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड सेंटर में छापेमारी, मिले कागज ने खोले कई राज

Chandauli: जनपद में कई अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर चलाये जा रहे हैं। जिसके कारण मरीजों को ठगने का काम किया जा रहा है। यह गोरखधंधा आशाओं के बल पर किया जा रहा है।

Ashvini Mishra
Published on: 28 May 2024 9:28 AM GMT
chandauli news
X

चंदौली में अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड सेंटर में छापेमारी (न्यूजट्रैक)

Chandauli News: जनपद के सकलडीहा तहसील क्षेत्र के धानापुर कस्बा में अवैध रूप से संचालित हो रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर पर उप जिलाधिकारी सकलडीहा अनुपम मिश्रा के नेतृत्व में छापेमारी की गई। जिसमें अल्ट्रासाउंड सेंटर पर कोई भी रजिस्ट्रेशन के कागज तथा शिक्षित ऑपरेटर नहीं मिला। वहां जो पर्चियां मिली उसको देखने के बाद कई रहस्य खुल गए।

बता दें कि जनपद में कई अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर चलाये जा रहे हैं। जिसके कारण मरीजों को ठगने का काम किया जा रहा है। यह गोरखधंधा आशाओं के बल पर किया जा रहा है। ग्रामीणों की शिकायत पर उप जिला अधिकारी सकलडीहा अनुपम मिश्रा के साथ डिप्टी सीएमओ संजय कुमार सिंह तथा धानापुर सीएचसी के प्रभारी के साथ अवैध अल्ट्रासाउंड पर छापेमारी की गई। वहां कोई भी रजिस्ट्रेशन का कागजात नहीं मिला और न हीं शिक्षित ऑपरेटर मिला। जिस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए उप जिलाधिकारी ने अवैध अल्ट्रासाउंड को सील करते हुए संचालक अनंत कुमार यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है। छापेमारी के दौरान अल्ट्रासाउंड सेंटर से तीन आशाओं की पर्ची भी मिली, इन आशाओं के खिलाफ भी नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।


जिले में अवैध रूप से चल रहे दर्जनों अल्ट्रासाउंड सेंटर का संचालन आशाओं के दम पर किया जाता है। आशा खुद पर्ची लिखकर के अल्ट्रासाउंड सेंटर को देती हैं और उसी पर्ची पर अल्ट्रासाउंड करके मनमाफीत रिपोर्ट बनाया जाता है, जिसमें आधा कमीशन आशाओ को दिया जाता है और आधा अल्ट्रासाउंड सेंटर रख लेते हैं। इस तरह का गोरख धंधा जनपद में बड़े पैमाने पर हो रहा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग केवल खाना पूर्ति में लगा रहता है। जब शिकायत अधिकारियों तक पहुंचती है तो कभी-कभार छापेमारी करके उन्हें सील करने की कार्यवाही की जाती है।

इन अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटरों द्वारा व्यापक पैमाने पर गर्भपात कराया जाता है, जिसके कारण जिले में भ्रूण हत्या बढ़ती जा रही है। इस संबंध में उप जिलाधिकारी अनुपम मिश्रा ने बताया कि अब अभियान चलाकर अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर कार्यवाही की जाएगी जो भी अवैध सेंटर चल रहे हैं उनको सील करते हुए संचालक के ऊपर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। छापेमारी के दौरान डिप्टी सीएमओ संजय कुमार सिंह, धानापुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी सहित अन्य लोग रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story