Chandauli News: पात्र गरीब को बना दिया अपात्र, डीएम ने कानूनगो के खिलाफ दिया जांच का आदेश

Chandauli News: पंडी गांव की धर्मशिला ने शिकायत पत्र देते हुए बताया कि अभी तक उनके परिवार में किसी को प्रधानमंत्री आवास नहीं मिला गांव में लगभग सभी मकान कच्चे हैं।

Ashvini Mishra
Published on: 19 Oct 2024 1:41 PM GMT
Chandauli News ( Pic- Newstrack)
X

Chandauli News ( Pic- Newstrack)

Chandauli News: चंदौली के दूरस्थ क्षेत्र नौगढ़ तहसील मुख्यालय पर जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे एवं पुलिस अधीक्षक आदित्य लांघे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।समाधान दिवस में अमृतपुर गांव की ऊषा देवी ने शिकायत की कि भारी बारिश में कच्चा मकान गिर गया था, जिस पर लेखपाल ने रिपोर्ट लगा दी थी, लेकिन कानूनगो ने बिना जांच किए ही अपात्र बना दिया। इस पर जिलाधिकारी ने कानूनगो रामकेश को कड़ी फटकार लगाई एवं तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ तहसीलदार को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

पंडी गांव की धर्मशिला ने शिकायत पत्र देते हुए बताया कि अभी तक उनके परिवार में किसी को प्रधानमंत्री आवास नहीं मिला गांव में लगभग सभी मकान कच्चे हैं। खंड विकास अधिकारी को सर्वे कर लाभार्थियों को सूची में सम्मिलित करने का निर्देश दिया। जयमोहनी गांव की मुनिया ने शिकायत पत्र दिया कि बारिश से कच्चा मकान गिर गया लेकिन लेखपाल ने जांच नहीं की। सेमरा कुसही के शंकर चौरसिया ने दोबारा शिकायत पत्र देते हुए बताया की धारा 24 के अंतर्गत भूमि की पैमाइश नहीं कराई जा रही है।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि तालाब, जमीन की पैमाईश, दाखिल खारिज, अवैध कब्जा, चकरोड़, नाली के अतिक्रमण को पुलिस फोर्स के साथ हटवाने का कार्य करें। शिकायतकर्ताओं को मौके पर बुलाएं। उसके आने पर लिखित रूप से उल्लेख करें तथा निस्तारण के प्रकरण का फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी भी करें।संपूर्ण समाधान दिवस पर कुल 102 प्रार्थना पत्र पड़े 6 प्रार्थना पत्रों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया एवं 5 प्रार्थना पत्र में टीम गठित कर मौके पर जांच हेतु निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने प्रार्थना पत्रों को एक सप्ताह में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने बताया कि राजस्व के मामले अधिक थे सभी के निस्तारण के लिए संबंधितों को निर्देश दिया गया है। अगर राजस्व कर्मियों की शिकायत पुनः पाई गई तो उनके खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।संपूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, उप जिलाधिकारी कुंदन राज कपूर, पुलिस क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, वन क्षेत्राधिकारी, सहित सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story