Chandauli News: कांग्रेस की 2027 में सरकार बनाने के संकल्प के साथ सेवा दल के प्रशिक्षण का हुआ समापन

Chandauli News: तत्पश्चात पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार प्रोफेसर सतीश राय का व्याख्यान हुआ। उन्होंने कहा कि सेवादल कांग्रेस का प्रवेश द्वार है। यहां आप सिर्फ़ प्रशिक्षत ही नहीं होते बल्कि संस्कारित होते हैं।

Ashvini Mishra
Published on: 18 Sep 2024 2:43 PM GMT
Chandauli News
X

Chandauli News

Chandauli News: चंदौली जनपद के जिला मुख्यालय पर आयोजित उत्तर प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रादेशिक प्रशिक्षिण शिविर का अंतिम दिन कांग्रेस की 2027 में सरकार बनाने की संकल्प के साथ समापन किया गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व विधायक स्व० ईश्वर शरण सिंह जी के छोटे भाई वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरेंद्र नारायण सिंह के द्वारा ध्वजारोहण के बाद शहर के अंदर से प्रभात फेरी निकाली गई। तत्पश्चात पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार प्रोफेसर सतीश राय का व्याख्यान हुआ। उन्होंने कहा कि सेवादल कांग्रेस का प्रवेश द्वार है। यहां आप सिर्फ़ प्रशिक्षत ही नहीं होते बल्कि संस्कारित होते हैं। उन्होंने हिमालय और गंगा से कांग्रेस की तुलना की और व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी द्वारा थोपे गए मिथक को तोड़ना जरूरी बताया।

उन्होंने कहा की कांग्रेस की संस्कृति में जाति धर्म भेद नहीं है। सत्ता की ताक़त के साथ राष्ट्र वाद का पाठ पढ़ाने वाले बहुत घूम रहे हैं। इसके विपरित कांग्रेस की बुनियाद में राष्ट्र प्रेम का समावेश है। प्रो० क्षेमेंद्र त्रिपाठी ने प्रश्नोत्तर के माध्यम से संविधान की अवहेलना व 1 जुलाई से भारतीय दंड संहिता में परिवर्तन व बुल्डोजर जस्टिस पर जमकर प्रहार किया। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव राजेश तिवारी ने हर स्तर पर इस प्रकार के शिविरों के आयोजन लगातार करने पर ज़ोर दिया। शोषण अन्याय और अत्याचार के खिलाफ़ लड़ाई लड़ना राजनीति में आने का उद्देश्य होना चाहिए और सत्ता शासन में शामिल होकर इन समस्याओं को दूर करना है और इसलिए सेवादल का गठन हुआ था।

उन्होंने कहा की सेवादल का काम सिर्फ़ अनुशासन और सेवा करना ना समझें, बल्कि विचार धारा का वाहक व पोषक समझें। कांग्रेस के पदाधिकारियों को सेवादल के प्रशिक्षण से गुज़र के ही पद मिलने चाहिए। उन्होंने कहा की राहुल जी चाहते हैं। आर्थिक रूप से विपन्न लोगों को अधिकार मिले इसके लिए जातिगत जनगणना बहुत आवश्यक है और यही राम राज्य की परिकल्पना है। कांग्रेस की विचारधारा ही इस देश की मूल विचारधारा है। दलित शोषित और वंचितों की मदद करने और 2027 में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाने का संकल्प लिया। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष व फ्रंटल प्रभारी विश्वविजय सिंह ने कहा कि सेवादल के प्रति राष्ट्रीय और प्रदेश नेतृत्व बहुत गंभीर है। सेवादल से अलग दिखा कर हम वैचारिक रूप से कांग्रेस की सेवा नहीं कर सकते।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ प्रमोद कुमार पांडे ने बताया कि यू पी के 18 मंडलों में सेवादल के साथ जिला शहर कांग्रेस कमेटियों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले दो दो मंडलों पर फिर एक एक मंडल और फिर जिला स्तर पर शिविर लगाए जायेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र तिवारी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story