Chandauli News: 29 अक्टूबर को शुरू होगा मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान

Chandauli News: आयोग द्वारा उक्त अवधि में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ स्तर एजेण्टों द्वारा दावे और आपत्तियां प्राप्त करने हेतु कुल 04 विशेष अभियान की तिथि 09 एवं 10 नवम्बर तथा 23 व 24 नवम्बर, 2024 निर्धारित की गयी है।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 28 Oct 2024 2:52 PM GMT (Updated on: 28 Oct 2024 3:37 PM GMT)
Chandauli News
X

Chandauli News

Chandauli News: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया है। मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन कल यानी मंगलवार 29 अक्टूबर को किया जाएगा। इस पर दावे आपत्तियां कल से 28 नवंबर तक प्राप्त की जाएगी। पुनरीक्षण के संबंध में 9 एवं 10 नवंबर तथा 23 एवं 24 नवंबर को विशेष कैंप आयोजित किया जाएगा।

इस संबंध में जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई जिसमें राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों का परिचय प्राप्त कर बैठक की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी। इस दौरान उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आयोग द्वारा जारी पुनरीक्षण कार्यक्रम को पढ़कर सुनाया गया तथा उन्हें इसकी प्रतियाँ उपलब्ध करायी गयी। जिलाधिकारी ने प्रतिनिधियों को अवगत कराया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अर्हता तिथि आगामी 01 जनवरी 2025 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार समस्त मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन कल यानी मंगलवार 29 अक्टूबर को किया जायेगा। इस पर दावे आपत्तियां 29 अक्टूबर से 28 नवम्बर, 2024 तक प्राप्त की जायेंगी।

आयोग द्वारा उक्त अवधि में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ स्तर एजेण्टों द्वारा दावे और आपत्तियां प्राप्त करने हेतु कुल 04 विशेष अभियान की तिथि 09 एवं 10 नवम्बर तथा 23 व 24 नवम्बर, 2024 निर्धारित की गयी है। विशेष तिथियों को छोड़कर शेष दिनों में बूथ स्तर अधिकारियों द्वारा घर-घर सत्यापन का कार्य किया जायेगा। बी०एल०ओ० द्वारा घर-घर सत्यापन के दौरान आश्रयहीन, घुमन्तू, बंधुआ मजदूरों, विकलांग आदि व्यक्तियों का पात्रतानुसार मतदाता सूची में नाम शामिल किये जाने की कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों को दावे / आपत्तियों के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि प्रकाशन अवधि में जो व्यक्ति 01 जनवरी 2025 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं या पूर्ण कर चुके हैं तथा अभी तक उनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है वे अपना आवेदन फार्म—6 प्राप्त कर मतदाता सूची में नाम दर्ज करा सकते हैं। यदि अपरिहार्य कारणों से फार्म-6, 7, 8 ऑफलाइन फार्म नहीं भर सकते है तो ऐसी स्थिति मेंआनलाइन वेबसाइट www.voters.eci.gov.in पर लॉगिन कर आवेदन कर सकते है।

बैठक में ई पी रेशियों, जेण्डर रेशियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी तथा ऑनलाइन फार्म भरे जाने हेतु विशेष जोर दिया गाय तथा जनपद में नियुक्त किये गये बी0एल0ओ0 के विभागवार आंकड़े उपलब्ध कराये गये, उक्त के साथ - साथ 18 वर्ष के महिला मतदाताओं के फार्म-6 भरवा कर नाम जोड़े जाने पर विशेष रूप से प्रेरित किया गया। जनपद में पंजीकृत दिव्यांग मतदाताओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी। विशेष अभियान के तिथियों पर समस्त बी०एल०ओ अपने मतदेय स्थलों पर उपस्थित रह कर दावे/आपत्तियाँ प्राप्त करेगें। उपस्थित जनप्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा र्निर्मित VHA App/ BLO App के बारे में विस्तार से बताया गया। उक्त के अतिरिक्त मतदेय स्थल के सम्भाजन पश्चात् 381– सकलडीहा विधानसभा के बढ़े हुये मतदेय स्थल संख्या- 226 - सामुदायिक भवन डिग्गी के सम्बन्ध में अवगत कराया गया। बैठक में उपस्थित कुछ जनप्रतिनिधियों द्वारा बी०एल०ओ० द्वारा प्रत्येक दिन बूथ पर न बैठने एवं कार्य में लापरवाही बरतने की शिकायत की गयी। इस पर जिलाधिकारी ने बताया कि विशेष अभियान की तिथियों में ही बी० एल० ओ० बूथ पर उपस्थित रहेगें तथा शेष दिनों में उनके द्वारा घर-घर सत्यापन की कार्यवाही की जानी है।

जिलाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप बी०एल०ओ० की सहायता हेतु सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से मतदान स्थलवार मतदान अभिकर्ता / बी०एल०ए० की नियुक्ति करने हेतु अनुरोध किया ताकि त्रुटिहीन मतदाता सूची तैयार करने में बी०एल०ओ० को मदद मिल सके। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बी०एल०ए० के दायित्वों के सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया कि वे मतदाता सूची के शुद्धिकरण हेतु बी०एल०ओ० द्वारा मृतक शिफ्टेड तथा डुप्लीकेट नामो को अपमार्जित किये जाने की कार्यवाही की जानी है। बी०एल०ए० प्रकाशित रोल में त्रुटियों को बी० एल०ओ० से समन्वय स्थापित कर दूर कराने में सहयोग करे।

बैठक के बाद जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में स्थापित स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण कलेक्ट्रेट में स्थापित ई०वी०एम० तथा वी०वी० पैड वेयर हाउस का जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी निखिल टी. फुंडे ने निरीक्षण के दौरान सुरक्षा संबंधित जानकारी प्राप्त कर संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस दौरान मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि,अपर जिलाधिकारी/उप निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह एडीईओ हरि कृष्ण मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story