Chandauli News: छात्रों को दीपावली का मिला तोहफा, मंत्रों से जताया आभार, जानिए क्या है उपहार

Chandauli News: अभी तक संस्कृत के छात्र छात्रवृत्ति से वंचित थे और पहली बार उनको यह उपहार मिला तो वह खुशी से उछल गए और स्वस्तिवाचन के मंत्र से इस उपहार को देने वाले मुख्यमंत्री का छात्रों ने आभार जताया।

Ashvini Mishra
Published on: 27 Oct 2024 11:25 AM GMT
Chandauli News ( Pic- News Track)
X

Chandauli News ( Pic- News Track) 

Chandauli News: चंदौली जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में संस्कृत की शिक्षा ग्रहण करने वाले जिले के 730 छात्रों को कुल 325600 रु. की छात्रवृत्ति का वितरण मुख्य विकास अधिकारी सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव तथा अपर जिला अधिकारी सुरेंद्र सिंह द्वारा वितरित की गई। अभी तक संस्कृत के छात्र छात्रवृत्ति से वंचित थे और पहली बार उनको यह उपहार मिला तो वह खुशी से उछल गए और स्वस्तिवाचन के मंत्र से इस उपहार को देने वाले मुख्यमंत्री का छात्रों ने आभार जताया।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी में छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ रविवार को किया गया। जिसका प्रसारण जिले के संस्कृत विद्यालय के बच्चों के सामने करते हुए कलेक्ट्रेट के सभागार में संस्कृत विद्यालय के छात्रों को मुख्य विकास अधिकारी तथा अपर जिलाधिकारी की मौजूदगी में छात्रवृत्ति का प्रतीकात्मक चेक वितरण किया गया।

जिसमें जिले के संस्कृत विद्यालय में पढ़ रहे 730 छात्रों को छात्रवृत्ति देने की प्रक्रिया की गई। जिसमें जनपद के कुल 12 विद्यालय सम्मिलित हैं।प्रथमा प्रथम वर्ष के 7 छात्र , प्रथमा द्वितीय वर्ष के 5 छात्र, प्रथमा तृतीय वर्ष के 10 छात्र तथा पूर्व मध्यमा प्रथम वर्ष के 71 छात्र ,पूर्व मध्यमा द्वितीय वर्ष के 80 छात्र ,उत्तर मध्यमा प्रथम वर्ष के 78 छात्र तथा उत्तर मध्यमा द्वितीय वर्ष के 53 छात्र, शास्त्री के 346 छात्र एवं आचार्य की 80 छात्रों की छात्रवृत्ति उनके खाते में ऑनलाइन के माध्यम से छात्रवृत्ति देने की कार्यवाही की गई है।

सभागार में मुख्य विकास अधिकारी ने प्रथम वर्ष के छात्र अखिलानंद तिवारी, द्वितीय वर्ष के छात्र शंभू नाथ मिश्रा, प्रथम तृतीय वर्ष के छात्र कन्हैया मिश्रा एवं रुद्र नारायण पूर्व मध्यमा प्रथम वर्ष के छात्र मोहित पांडे तथा प्रगेश्वर कुमार पूर्व मध्यमा द्वितीय वर्ष के छात्र हिमांशु कुमार तथा उत्तर मध्यमा प्रथम वर्ष के छात्र मनी शेखर पांडे,अनीश मिश्रा आदित्य तिवारी पूर्व मध्यमा द्वितीय वर्ष मयंक कुमार पांडे शास्त्री प्रथम सेमेस्टर आशुतोष पांडे शास्त्री द्वितीय सेमेस्टर दिव्यांश पाठक तथा आचार्य प्रथम सेमेस्टर अनूप तिवारी को प्रतीक स्वरूप चेक वितरित किया गया।कार्यवाहक जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर राजेश यादव ने मुख्य विकास अधिकारी को एवं अपर जिलाधिकारी को पुष्प कुछ देकर स्वागत किया और मुख्यमंत्री द्वारा वितरित करने वाली छात्रवृत्ति योजना के बारे में विस्तृत रूप से बताने का कार्य किया है।

इस दौरान छात्रों द्वारा संस्कृत वेद पाठ कर कार्यक्रम का शुरूआत किया तथा प्रतीकात्मक छात्रवृत्ति का चेक प्राप्त करने के उपरांत स्वस्तिवाचन से मुख्यमंत्री के इस प्रशंसनिक कार्य का आभार भी व्यक्त किया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने संस्कृत के छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें मिलने वाली छात्रवृत्ति से शिक्षा को आगे बढ़ाने के साथ ही साथ कहा कि आने वाले दिनों में वाराणसी व चंदौली के संस्कृत के छात्र एक रूप में दिखेंगे। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यह छात्रवृत्ति छात्रों को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी। कार्यक्रम में जिले के 12 संस्कृत विद्यालय के अध्यापक तथा छात्र उपस्थित रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story