Chandauli News: परिवार के दो लोगों से ठगी, भतीजे का मिला पैसा तो चाचा हुए शिकार, जानें मामला

Chandauli News: ठगों ने मोबाइल पर लिंक भेज कर मोबाइल हैक कर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जिओमार्ट के द्वारा 55989 ठगी कर ली थी।

Ashvini Mishra
Published on: 11 Sep 2024 6:27 AM GMT
Chandauli cyber fraud
X

Chandauli cyber fraud   (photo: social media )

Chandauli News: चंदौली जिले की साइबर ठगों द्वारा लगातार नए-नए तरीके अपना कर लोगों को ठगने का कार्य किया जा रहा है। अलीनगर थाना क्षेत्र के कठौरी गांव के एक ही परिवार के दो लोगों को साइबर ठगों ने निशाना बनाया। जहां भतीजे का पैसा एक दिन पहले पुलिस ने 55000 रुपया वापस कराया, वही चाचा का 62000 रुपए ठग ने खाते से गायब कर दिए। पैसा जाने के बाद पुलिस को सूचित किया गया। पुलिस टीम ने एक युवक से धोखाधड़ी के मामले में 55 हजार वापस कराया, जबकि युवक के चाचा के साथ ठगों ने मोबाइल की मदद से 62 हजार उड़ा दिए। इसके बाद चाचा ने साइबर थाने पर तहरीर देकर न्याय की गुहार लगाई।

आपको बता दें कि अलीनगर थाना अंतर्गत कठौरी गांव निवासी मोहम्मद नईम व अशफाक रिश्ते में चाचा और भतीजा लगते हैं। भतीजा अशफाक का कुछ माह पहले ठगों ने मोबाइल पर लिंक भेज कर मोबाइल हैक कर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जिओमार्ट के द्वारा 55989 ठगी कर ली थी, इसके बाद पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र देकर गुहार लगाई।

साइबर सेल को कार्रवाई का निर्देश

एसपी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए साइबर सेल को कार्रवाई का निर्देश दिया। साइबर सेल की टीम में ठगी के इस मामले में बारीकी से जांच की। अततः ठग को पकड़ने में कामयाबी हासिल की। फिर साइबर टीम ने पीड़ित का हजारों रुपए वापस कराया। इस दौरान अशरफ ने चंदौली एसपी साइबर थाना अध्यक्ष साइबर क्राइम टीम को धन्यवाद दिया। जैसे ही अशरफ अपने घर पहुंचता है और परिवार को बताता है कि मेरा रुपए मिल गया। इतना सुनने के बाद परिवार के अशरफ के चाचा मोहम्मद नईम ने कहा कि बेटा तुमको तो मिल गया लेकिन मेरे साथ आज फ्रॉड हो गया।

मेरे मोबाइल पर देर शाम एक अज्ञात नंबर से कॉल आया, जिसने मुझे अपना जानकर बात कर बोला कि मैं आपके यहां आता जाता रहता हूं। मेरा नाम इमरान है । मेरी माता की तबीयत ज्यादा खराब है जो एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं, इलाज के लिए अस्पताल में पैसा जमा करना है, लेकिन मेरे गूगल पे और फोन पे उस अस्पताल के नंबर पर पेमेंट नहीं जा रहा है। अगर आपके नंबर पर पेमेंट कर देते हैं तो आप हमारे इस अस्पताल के नंबर पर पेमेंट भेज दीजिए।

ऐसे की ठगी

इतना सुनने के बाद फ्राड ने मुझे सबसे पहले 30 हजार का मोबाइल पर मैसेज भेजा। फिर हमने अस्पताल के बताएं नंबर पर 30 हजार का अपने खाते से पेमेंट कर दिया। कुछ मिनट बाद फ्राड ने फोन किया और बोला की अस्पताल में पैसे की और जरूरत है इसके लिए फिर से आपके अकाउंट में 34 हजार भेज रहा हूं। यह पैसा अस्पताल के नंबर पर 32 हजार भेज दीजिए। फिर अस्पताल के नंबर पर 32 हजार भेज दिया। फ्राड को भेजने के बाद मोबाइल घर पर छोड़कर नमाज के लिए मस्जिद चले गए, जब घर आए तो अकाउंट चेक किया तो खाते से 62500 कट चुके।

इस संबंध में मोहम्मद नईम ने बताया कि इमरान नाम से हमारे कई दोस्त हैं, हमें लगा कि उनकी किसी माता की तबीयत ज्यादा खराब है जिसकी वजह से हमें रहम आया और हमने उनके बताए मोबाइल नंबर पर पेमेंट कर दिया। कहा की फ्रॉड जिस तरीके से मोबाइल पर रुपए का मैसेज कर रहे थे लगता था कि अकाउंट में पैसा आ गया। लेकिन कुछ देर बाद जब अकाउंट चेक किया तो मेरा ही पेमेंट खाते से गया। फिर हमें लगा कि हमारे साथ फ्रॉड हो गया है। फ्रॉड के खिलाफ साइबर थाने पर तहरीर दी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story