Chandauli News: ग्राम प्रधान का वास्तविक कार्य देख, आप भी कहेंगे वाह वाह

Chandauli News: चंदौली के बरठी ग्राम प्रधान का सफाई का काम देखकर लोग खुश हो गए।

Ashvini Mishra
Published on: 10 Oct 2024 6:54 AM GMT
Chandauli News
X

Chandauli News

Chandauli News: चंदौली जनपद के सकलडीहा ब्लाक के बरठी ग्राम के ग्राम प्रधान संतोष यादव का वास्तविक कार्य देखकर आप भी कहेंगे कि नहीं यह फोटो खींचाने वाला कार्य नहीं है, गांव में जहां सफाई कर्मी कार्य दिवस के दिन साफ सफाई करता है वहीं ग्राम प्रधान छुट्टी के दिन सड़क पर गांव के महिलाओं बच्चों द्वारा शौच किए गए रास्ते का खुद सफाई करते हैं, इसकी चर्चा लोगों में जोरो पर है।

आपको बता दें कि चंदौली जनपद के सकलडीहा ब्लाक के बरठी गांव के ग्राम प्रधान संतोष यादव वास्तविक कार्य करने में दिलचस्पी रखते हैं, जिसका नमूना है कि वह गांव में नियमित साफ सफाई कराते है। जहां कार्य दिवस के दिन सफाई कर्मी द्वारा सफाई कार्य किया जाता हैं वही छुट्टी के दिन ऐसे गंदे स्थान की खुद सफाई ग्राम प्रधान करते हैं जहां की सफाई कर्मी भी साफ करने में कतराता है। ग्राम प्रधान के सफाई का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

ग्राम प्रधान कर रहे सफाई

बता दे कि गांव के बरठी गांव से गुजरने वाले सकलडीहा स्टेशन अमडा रोड पर महिलाओं बच्चों के द्वारा शौच किया गया गंदगी का भरमार है। जिसकी सफाई स्वयं ग्राम प्रधान कर रहे हैं और लोगों को जागरुक भी कर रहे हैं कि घर में शौचालय का प्रयोग करें बाहर में शौच ना करें, जिससे बीमारी फैल सकती है। स्वच्छता अभियान के तहत जहां नेता से लेकर अधिकारी तक केवल फोटो खींचाने का काम करते हैं, उसे दौर में ग्राम प्रधान का वास्तविक कार्य देखकर लोग वाह वाह कर रहे हैं, और इस ग्राम प्रधान के कार्यों की सराहना हो रही है। ग्राम प्रधान से सभी लोगों को सीख लेनी चाहिए कि जहां लोगों को जागरुक कर रहे हैं वही नहीं मानने पर उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं बल्कि उनके शौच आदि गंदगी की खुद सफाई कर रहे हैं, जिससे उनके अंदर सुधरने की भावना होगी। अब ग्रामीण भी मजबूर होंगे जब ग्राम प्रधान इस तरह का कार्य कर रहे है तो हम लोगों को भी साफ सफाई रखना चाहिए।

ग्राम प्रधान संतोष यादव ने क्या कहा

इस संबंध में ग्राम प्रधान संतोष यादव ने बताया कि गांव में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है जहां कार्य दिवस के दिन सफाई कर्मी खुद सफाई कार्य करते हैं वह छुट्टी के दिन हम भी ऐसी जगहो की सफाई करते हैं जहां की सफाई कर्मी भी सफाई करने में कतराते है। हम गांव के लोगों को जागरुक भी करते हैं कि आप लोग शौचालय आदि का प्रयोग करें,बाहर गंदगी न करें जिससे बीमारी फैलने का खतरा रहता है।लेकिन मना करने पर भी लोग सड़क पर गंदगी कर दे रहे हैं, तो उसकी साफ सफाई अगर हम अपने गांव के लिए नहीं कर सकते तो फिर किसके लिए करेंगे। गांव ने मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी है जिसका निर्वहन मुझे हर परिस्थितियों में करना होगा।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story