×

निजी यूनिवर्सिटी का दावा: यूपी में प्रोफेशनल एजुकेशन का माहौल नहीं, CM योगी ने हमें भेजा न्‍यौता

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की तरफ से प्रदेश की राजधानी में शुक्रवार (22 दिसंबर) को चंडिगढ़ यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (CU-SAT Exam 2018) लांच किया गया। इसके जरिए यूपी के आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के मकसद से एक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित इस एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाले स्टूडेंट्स की लखनऊ में ही काउंसलिंग होगी।

priyankajoshi
Published on: 22 Dec 2017 6:51 AM GMT
निजी यूनिवर्सिटी का दावा: यूपी में प्रोफेशनल एजुकेशन का माहौल नहीं, CM योगी ने हमें भेजा न्‍यौता
X

लखनऊ: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की तरफ से प्रदेश की राजधानी में शुक्रवार (22 दिसंबर) को चंडिगढ़ यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (CU-SAT Exam 2018) लांच किया गया।

इसके जरिए यूपी के आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के मकसद से एक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित इस एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाले स्टूडेंट्स की लखनऊ में ही काउंसलिंग होगी।

छात्रों को नहीं मिल पा रही सही दिशा

यूपी को प्रोफेशनल एजुकेशन में पिछड़ा बताते हुए चंडीगढ़ की एक निजी यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि उन्‍हें सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश के छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए न्‍यौता भेजा है। चंडीगढ़ से लखनऊ अपनी यूनिवर्सिटी के स्‍कॉलरशिप और एडमिशन टेस्‍ट को लांच करने पहुंचे चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रवक्‍ता प्रोफेसर प्रभदीप सिंह ने शुक्रवार को ये बात साझा की। उन्‍होंने इस बात को स्‍वीकारा कि यूपी के बच्‍चों में बहुत टैलेंट है वह अपने टैलेंट के दम पर उनकी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के बाद राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर ख्‍याति पा रहे हैं। लेकिन यूपी की यूनिवर्सिटी इन बच्‍चों के टैलेंट को सही दिशा नहीं दे पा रही हैं। छात्र कंफ्यूजन का शिकार हो रहे हैं और एक बेहतर भविष्‍य से वंचित हो रहे हैं।

फरवरी में इंवेस्‍टर समिट में कैंपस पर होगा डिसीजन

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रवक्‍ता प्रोफेसर प्रभदीप सिंह ने बताया कि फरवरी में यूपी में होने वाले इंवेस्‍टर समिट में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ की ओर से न्‍यौता मिला है। हम इस बारे में एक पॉजिटिव स्‍टडी कर रहे हैं। फरवरी में हम कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। अगर सब कुछ ठीक रहा तो चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का एक कैंपस लखनऊ या नोएडा में स्‍थापित करने की उस समय घोषणा की जाएगी। वर्तमान में हमारे पास यूपी से 2200 स्‍टूडेंट पढ़ रहे हैं। यहां कैंपस खुलने से ऐसे ही हजारों स्‍टूडेंटस को उनके प्रदेश में ही क्‍वालिटी एजूकेशन मिल सकेगी।

यूपी में 7 जगह होंगे एग्जाम सेंटर

CU-SAT 2018 में रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 मार्च है। यूपी के अंदर 7 जगह एग्जाम सेंटर होंगे। लखनऊ, कानपूर,बरैली, आगरा,गोरखपुर,सहारनपुर, वाराणसी में होगा सेंटर।ऑनलाइन होगा एग्जाम। पेपर 2 घंटे का होगा।

छात्रों की निःशुल्क करियर काउंसलिंग

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता प्रो प्रभदीप सिंह ने CU-SAT 2018 को लांच किया। यूपी के छात्रों के लिए निःशुल्क करियर कॉउंसलिंग के लिए एक वेब पोर्टल का भी शुभारंभ किया गया। इस मौके पर प्रभदीप सिंह ने कहा, कि यूपी में यूनिवर्सिटी में प्रोफेशनल माहौल नहीं है और ना ही प्लेसमेंट का मौका है। हमें यूपी से पिछली बार 2,200 बच्चे मिले थे। यूपी से बच्चों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

आवेदन और फीस से संबंधित जानकारी के लिए यहां आए

प्रोफेसर प्रभदीप सिंह ने बताया कि यूनविर्सिटी यूपी के आर्थिक रूप से पिछड़े बच्‍चों के लिए सीयूसैट 2018 आयोजित करवा रही है। इसका रजिस्‍ट्रेशन आज से ही शुरू हो रहा है। CU-SAT 2018 एक स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट है। इसमें 800 सीट होंगी। टॉप 10 सीटों को 100% स्कॉलरशिप मिलेगी। 300 सीटें इंजीनियरिंग और 500 सीटें नॉन टेक्निकल कोर्स की होंगी। इसमें यूपी के लिए 240 सीट होंगी। आज (22 दिसंबर) से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं। CUSAT की फीस 500 रुपए है। स्टूडेंट्स आवेदन करने के लिए http:/cusat.cuchd.in से लॉगिन कर सकते हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story