×

बारिश से यूपी में राहत: इन जिलों में आंधी-पानी, जारी हुआ अलर्ट

उत्तर प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच गर्मी भी रौद्र रूप लेती जा रही है। ऐसे में पूर्वाचल के तमाम जिलों में बदलते मौसम

Vidushi Mishra
Published By Vidushi Mishra
Published on: 9 April 2021 5:00 AM GMT
बारिश से यूपी में राहत: इन जिलों में आंधी-पानी, जारी हुआ अलर्ट
X
फोटो-सोशल मीडिया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच गर्मी भी रौद्र रूप लेती जा रही है। ऐसे में पूर्वाचल के तमाम जिलों में बदलते मौसम का अलर्ट किया गया है। इस बारे में मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बिहार की सीमा से लगे कुछ जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना है। आज जिन जिलों में आने वाले कुछ घंटों में बारिश की संभावना जताई गई है वे जिले प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर और भदोही है। बारिश होने से यहां गर्मी और चिल-चिलाती धूप से कुछ समय के लिए राहत मिल सकती है।

तेज अंधड़ चलने की आशंका

ऐसे में मौसम विभाग ने केवल बारिश की ही संभावना ही नहीं जाहिर की है, बल्कि तेज अंधड़ के भी चलने की आशंका जताई है। इस बारे में अनुमान के अनुसार, इन चारों जिलों और इनके आसपास के जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है। वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अंधड़ के समय बाहर निकलने से बचें। और कच्चे मकानों को हवा के तेज झोकों के साथ होने वाली बारिश से नुकसान हो सकता है।


यूपी के इन जिलों में बारिश होने से लोगों को कुछ घंटों की राहत मिलेगी। इसमें सबसे ज्यादा राहत प्रयागराज निवासियों को मिलेगी। जहां का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। बृहस्पतिवार को प्रयागराज में दिन का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं रात का तापमान भी 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। जिसके चलते बारिश और आंधी के चलने से तापमान में थोड़ी गिरावट देखी जा सकती है।

लेकिन इससे एक दूसरी परेशानी खड़ी हो गई कि रबी के फसलों को नुकसान की भी आशंका पैदा हो गई है। इससे तमाम जगहों पर गेहूं और दलहन की फसल तैयार है। अब ऐसे में अंधड़ और बारिश से फसलों को नुकसान होने की आशंका गहरा गई है। वहीं मौसम बदलने के असर लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में भी देखने को मिल रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story