Zaika Lucknow Ka: लखनऊ के 1090 चौराहे की चटोर गली में छुपा है जायकों का खज़ाना

Zaika Lucknow Ka: अभी तक आपने लखनऊ के सिर्फ बड़े-बडे़ माॅल्स और रेस्तराँ का ही स्वाद चखा है तो बता दें कि लखनऊ का असली स्वाद और पारम्परिक जायका आपको यहाँ के स्ट्रीट फ़ूड में ही मिलेगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Jun 2022 12:30 PM GMT
Zaika Lucknow Ka: लखनऊ के 1090 चौराहे की चटोर गली में छुपा है जायकों का खज़ाना
X

Zaika Lucknow Ka: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपनी खास नजाकत और तहजीब के लिए पूरे विश्व में मशहूर है। नवाबों का शहर लखनऊ यहाँ लोग खाने के बेहद मुरीद माने जाते हैं। और हो भी क्यों ना यहाँ के जायकों का स्वाद पुरानी विरासत की खुशबु लिए हुए जो है।लखनऊ के दशहरी आम के बाग और चिकन की कढ़ाई का काम भी बहुत मशहूर है। इतना ही नहीं यहाँ की हिन्दी में भी मीठी लखनवी अंदाज हर किसी को इसका मुरीद बना देता है।

लखनऊ का असली स्वाद और पारम्परिक जायका यहाँ के स्ट्रीट फ़ूड में

अभी तक आपने लखनऊ के सिर्फ बड़े-बडे़ माॅल्स और रेस्तराँ का ही स्वाद चखा है तो बता दें कि लखनऊ का असली स्वाद और पारम्परिक जायका आपको यहाँ के स्ट्रीट फ़ूड में ही मिलेगा। जी हाँ , यहाँ ऐसी ही एक गली है जिसे चटोर गली के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ शाम के वक़्त जायकों के दीवानों की लम्बी भीड़ आपको यहाँ की प्रसिद्धि बताती है। हम बात कर रहे हैं लखनऊ के 1090 चैराहा में स्थित चटोरी गली के बारे में।

कहाँ हैं ये चटोरी गली

अगर आप भी कुछ हट कर और रिलैक्स होकर खुले वातावरण में अपने परिवार और मित्रों के साथ टाइम बिताना चाहते है तो 1090 चैराहा आपके लिए परफेक्ट फ़ूड जंक्शन पॉइंट है। जहां जाकर आप खुद को फ़्रेश महसूस करने के साथ बच्चों के साथ वीकेंड को एंजाॅय भी कर सकते हैं। यह जगह दोस्तों के मौज-मस्ती के लिए भी बहुत अच्छी है। राजधानी का 1090 चैराहा यानि चटोरी गली वीकेंड एन्जॉय करने के लिए काफी अच्छा है क्योंकि बच्चों से लेकर बड़े तक सभी लोग शाम के समय यहां पर घूमने आते हैं और अलग -अलग स्वादिष्ट जायकों का भी आनंद लेते हैं।

क्या है यहाँ खास

यहाँ की सबसे ख़ास बात यह है कि यहाँ चाइनीज़ से लेकर मुगलई हर तरह के व्यंजन उपलब्ध हैं। आप अपनी इच्छानुसार अलग -अलग पसंदीदा आइटम्स का स्वाद ले सकते हैं। वेजीटेरियन लोगों के लिए भी यह जगह बेहद अच्छी है यहाँ पर सोया चाप लवर्स के लिए विभिन्न प्रकार की वैरिएटी मौजूद है। तंदूर चाप ,मलाई चाप ,तंदूर मोमोस ,रोल , चाप बिरयानी चिकन की ,बिरयानी ,मैगी ,चाट वो भी देशी घी वाले ,इत्यादि इसके अलावा नॉन -वेग में भी तंदूर से लेकर ग्रेवी सारी वैरायटी यहाँ मौजूद है। मीठे में आइसक्रीम ,कुल्फी फालूदा और बर्फ चुस्की के अलावा और भी कई बेहतरीन आइटमस का लुत्फ़ आप यहाँ उठा सकते हैं। काफी लम्बी जगह पर दोनों तरफ स्टाल लगी हुई ये जगह बचपन के मेले की याद दिलाती है। खुले आसमान के नीचे घूमते -घूमते खाना एक्स्प्लोर करना और उसे अपनों के साथ एन्जॉय करना इस जगह को और भी ख़ास बना देता है।

गौरतलब है कि यहां पर सभी तरह के स्नैक्स आपको मिलेंगे और दाम भी सही हैं साथ ही साफ -सफाई भी रहती है।

कई बार बंद रेस्तरा या किसी होटल में हमेशा जाना बोरिंग सा हो जाता है। ऐसे में ओपन जगह में पैदल चलते हुए 1090 की चटोर गली का लुत्फ़ ही सुभानअल्लाह बोलने को मज़बूर कर देता है। यह क्षेत्र बच्चों के खेलने के लिए भी एकदम सुरक्षित है न गिरने का डर न की ट्रैफिक का खतरा। अगर आप भी लखनऊ में रहते हैं या पर्यटक हो 1090 चौराहे में मौजूद चटोर गली आपके लिए उत्सुकता के साथ आनंद की भरपूर अनुभूति कराता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story