×

UP: चौधरी परिवार की बहू जा सकती हैं राज्यसभा, जयंत लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

Uttar Pradesh: राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो जयंत लोकसभा चुनाव में खुद चुनाव लड़ सकते हैं तो वहीं चारू चौधरी भी राजनीति में अपना पहला कदम रख सकती हैं।

Aakanksha Dixit
Published on: 8 Feb 2024 12:28 PM GMT
Uttar Pradesh
X

Charu Chaudhary source: social media

Uttar Pradesh: राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी के एनडीए में शामिल होने की चर्चाएं यूपी की राजनीति में तेजी से बढ़ रही हैं। कहा जा रहा है कि पार्टी अध्यक्ष एक दो दिन के भीतर ही इसकी घोषणा कर सकते हैं। इन चर्चाओं के बीच चौधरी परिवार की बहू के भी राजनीति में कदम रखने की संभावना जताई जा रही है। अनुमान है कि जयंत चौधरी की पत्नी, चारू चौधरी राज्यसभा सदस्य बन सकती हैं और जयंत चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। इससे चौधरी परिवार की तीसरी महिला राजनीति में एंट्री करेंगी।

जयंत राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष

जयंत चौधरी का जन्म 27 दिसंबर 1978 को राजनीतिक परिवार में हुआ था। वे चरण सिंह के पौत्र एवं अजित सिंह के पुत्र हैं। जयंत चौधरी ने चारू चौधरी के साथ 2003 में विवाह किया था और उनकी दो बेटियां हैं। जयंत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भारत से पूरी की थी और उच्च शिक्षा लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से स्नातक किया हुआ है। वह पंद्रहवीं लोकसभा में यूपी के मथुरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रहे और वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं।

राजनीतिक उछाल

समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में रहने के बावजूद जयंत चौधरी की राजनीतिक उछाल की चर्चा है। यूपी में इंडिया गठबंधन के धुरी माने जाते रहे जयंत को समझौते के तहत सात सीटें बागपत, मुजफ्फरनगर, कैराना, बिजनौर, मथुरा, हाथरस और अमरोहा देने का भी ऐलान किया गया था। आगामी लोकसभा चुनाव में दावेदारों की दौड़ को लेकर चारू चौधरी के साथ जयंत चौधरी के चुनावी मैदान में उतरने की चर्चा हो रही है।


Jayant Chaudhary and Charu Chaudhary source: social media


चारू हैं मशहूर फैशन डिजाइनर

चारू सिंह चौधरी ने अपनी उच्च शिक्षा जेपीडीसी, दिल्ली, और जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका से प्राप्त की थी। उन्होंने कुछ वर्ष कॉरपोरेट सेक्टर में कार्य किया और फिर फैशन डिज़ाइनिंग में अपना करियर बनाया। उसके पश्चात, उन्होंने नई दिल्ली के लोधी कॉलोनी में मेहरचंद मार्केट में अपने फैशन ब्रांड का शोरूम खोला, जिसका नाम "जूकी" है।

रालोद के नए राजनीतिक मोड़

हाल ही में रालोद के एनडीए में शामिल होने की खबरों ने फिर से राजनीति में हलचल पैदा कर दी है। रालोद एक-दो दिन के भीतर इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर सकता है। राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो जयंत लोकसभा चुनाव में खुद चुनाव लड़ सकते हैं तो वहीं चारू चौधरी भी राजनीति में अपना पहला कदम रख सकती हैं। उन्हें राज्यसभा भेजा जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो चारू चौधरी सियासत में प्रवेश करने वाली चौधरी परिवार की तीसरी महिला होंगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story