×

Chaurasi Kosi Parikrama: छह अप्रैल से शुरू होगी चौरासी कोसी परिक्रमा, तैयारियों को लेकर कारसेवकपुरम में हुई बैठक

Chaurasi Kosi Parikrama: अयोध्या साधू-संतों के मार्गदर्शन में हनुमान मंडल के बैनर तले पवित्र पावनि माता सरयू का आचमन-पूजन कर 6 अप्रैल से 28 अप्रैल तक चैरासी कोसी परिक्ररमा होगी।

Kapil Dev Maurya
Published on: 26 Feb 2023 5:29 PM GMT
Chaurasi Kosi Parikrama will start from April 6 in Ayodhya
X

 अयोध्या: छह अप्रैल से शुरू होगी चैरासी कोसी परिक्रमा

Chaurasi Kosi Parikrama: भगवान श्रीराम की जन्मभूमि क्षेत्र सहित अयोध्या के चौरासी कोस में पड़ने वाले देव स्थानों की परिक्रमा मनुष्य को जहां भवसागर से पार करती है तो वहीं परिक्रमार्थी जाति-पात ऊँच-नीच जैसे मानसिकता से मुक्त रहकर समरस हो जाता है और श्रीराम के प्रति समर्पित भाव से आगे बढ़ता है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिये साधू-संतों के मार्गदर्शन में हनुमान मंडल के बैनर तले पवित्र पावनि माता सरयू का आचमन-पूजन कर 6 अप्रैल से 28 अप्रैल तक चैरासी कोसी परिक्ररमा होगी।

इक्कीस दिवसीय चौरासी कोसी परिक्रमा को सुचारू और व्यवस्थित बनाने के साथ ही बाहर से आने वाले परिक्रमार्थियों के भोजन, जलपान और विश्राम की व्यवस्था हेतु रविवार को कारसेवक पुरम् में बैठक कर कार्यकर्ताओं को दायित्व भी सौंपा गया।

जो अपनी परंपरा और संस्कृति को संजोए हुए है

इस अवसर पर अयोध्या चौरासी कोसी परिक्रमा के प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने कहा कि लगातार साधू-संतों के मार्ग दर्शन में चल रही यह परंपरागत परिक्रमा आज संपूर्ण देश में चर्चित हो गयी है। यह देव कार्य है, जो अपनी परंपरा और संस्कृति को संजोए हुये है।

चौरासी कोसी परिक्रमा मोक्ष का द्वार खोलती

इस अवसर पर कटरा कुटि के महंत चिनमय दास महाराज ने कहा कि अयोध्या के चैरासी कोस में स्थापित धार्मिक और सांस्कृतिक केन्द्रों के विकास और उत्थान से श्रीराम नगरी के प्रति तीर्थ यात्रियों का रूझान और व्यापक होगा जिससे चैरासी कोस में स्थानीय रोजगार का मार्ग भी खुलेगा। उन्होंने कहा कि परिक्रमा समाज में समन्वय स्थापित करती है। यह धर्म कर्म और मोक्ष का द्वार खोलती है। यह अपने ईष्ट के प्रति निष्ठा ही है कि सैकड़ों किलोमीटर की दूरी को हंसते हुये और मार्ग में कष्टों को दरकिनार करते परिक्रमार्थी अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं।

तैयारियों को लेकर कारसेवकपुरम् में हुई बैठक, कार्यकर्ताओं को सौंपा गया दायित्व

इस अवसर पर विहिप के प्रांतीय नेता राकेश वर्मा, शरद शर्मा, धर्माचार्य संपर्क प्रमुख, जितेन्द्र जी, नलनेश सिंह, सुभाष भट्ट, रूदौली नगरपालिका के पूर्व चेयरमैन अशोक कशोधन, सुधांसु, रामशंकर शर्मा, विहिप जिला अध्यक्ष साकेत उदयभान सिंह, उपाध्यक्ष दयानंद दूबे, संगठन मंत्री मोहित, गयाशरण, सलहंत सिंह, शारदा सिंह, जनार्दन, राजेंद्र सोनी, रामसूरत वर्मा, महंत जगन्नाथ दास, प्रवीण कुमार, पुरुषोत्तम पांडेय, बस्ती, अंबेडकर नगर जनपद के पड़ाव प्रमुख उपस्थित हुये।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story