×

Siddharthnagar: चीता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Siddharthnagar: पर्यावरण, वन एव जलवायु परिवर्तन विभाग के तत्वावधान में सामाजिक वानिकी वन प्रभाग के डुमरियागंज रेंज द्वारा प्राथमिक विद्यालय कूड़ी में चीता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Intejar Haider
Published on: 15 Sep 2022 4:02 PM GMT
Siddharthnagar Cheetah Awareness Program
X

Siddharthnagar Cheetah Awareness Program (image social media)

Siddharthnagar: पर्यावरण, वन एव जलवायु परिवर्तन विभाग के तत्वावधान में सामाजिक वानिकी वन प्रभाग के डुमरियागंज रेंज द्वारा प्राथमिक विद्यालय कूड़ी में चीता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अजय शंकर शुक्ला, क्षेत्रीय वन अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि कम हो रहे जंगल व अंधाधुंध हो रहे शिकार के कारण भारत में चीतो की संख्या कम हो गई है, जो चिंतनीय है। चीता पशुओं में सबसे तेज धावक माना गया है, हमें इसके संरक्षण हेतु सतत जागरूक रहना चाहिए। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन अवसर पर नामीबिया से 8 की संख्या में चीते भारतवर्ष में मंगाए जा रहे हैं।

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में बने बाड़े में उन चीतो को आजाद कर देश के पहले चीता प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक अज्ञेय कुमार गौतम ने भी अपने संबोधन में वन्य प्राणियों के सरक्षण व विकास में वन विभाग के प्रयासों की सराहना किया।कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा चीता एक परिचय पर चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें बच्चों को क्षेत्रीय वन अधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन व अतिथियो का स्वागत सिद्वार्थ शकर पाण्डेय ने किया।

उक्त अवसर पर वन विभाग के पंकज श्रीवास्तव, चंद्रिका प्रसाद, सुजीत कुमार श्रीवास्तव, त्रिपुरारी, वली उल्लाह, कायम अली व शिक्षक विवेक कुमार, गणेश प्रसाद शिक्षामित्र संजय कुमार सफाई कर्मचारी ध्रुव चंद व स्कूली बच्चे उपस्थित रहे। उक्त क्रम में बासी रेंज के स्वर्गीय बरसाती मेमोरियल पब्लिक स्कूल जोगिया में भी चीता जागरूकता कार्यक्रम का क्षेत्रीय वन अधिकारी बांसी राजेश कुमार की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें 75 की संख्या में स्कूली बच्चे व शिक्षक तथा वन विभाग के समस्त अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story