×

Chess Olympiad Torch Relay: राम की पैड़ी में मंगलवार को शतरंज ओलम्पियाड टार्च रिले समारोह का आयोजन

Chess Olympiad Torch Relay: मंत्री एके शर्मा कल 28 जून को अयोध्या के राम की पैड़ी में आयोजित होने वाले प्रथम शतरंज ओलम्पियाड टार्च रिले समारोह में मशाल की अगवानी करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 27 Jun 2022 4:17 PM GMT
Chess Olympiad Torch Relay Ceremony will be organized at Ram Ki Paidi in Ayodhya
X

शतरंज ओलम्पियाड टार्च रिले: Photo - Social Media

Lucknow: देश में युवाओं को खेल के प्रति रूचि पैदा करने के लिए 19 जून को प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) द्वारा मशाल रैली रवाना की गई थी, जोकि हरिद्वार (Haridwar) से होते हुए 25 जून को मेरठ पहुँची। इसके पश्चात आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज होते हुए आज वाराणसी (Varanasi) पहुँची है। तत्पश्चात वहां से 28 जून को अयोध्या पहुँचेगी।

आजादी के 75वें वर्ष (75th year of independence) में देश मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) मना रहा है। इसलिए यह मशाल रिले 40 दिनों में देश 75 शहरों व प्रदेश के 9 शहरों से होकर गुजरेगी और 28 जुलाई से 10 अगस्त तक तमिलनाडु में चेन्नई के पास महाबलीपुरम में होने जा रहे 44वीं शतरंज ओलम्पियाड में शामिल होगी। उन्होंने कहा कि शतरंज ओलम्पियाड में 188 देशों के 2000 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। यह हमारे लिए गौरव का क्षण है।

अयोध्या के राम की पैड़ी में शतरंज ओलम्पियाड का होगा आयोजन

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (Urban Development and Energy Minister AK Sharma) कल 28 जून को अयोध्या के राम की पैड़ी में आयोजित होने वाले प्रथम शतरंज ओलम्पियाड टार्च रिले समारोह में प्रतिभाग कर मशाल की अगवानी करेंगे। यह मशाल काफिले के साथ 26 जून को लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना हुई है, जो कि प्रातः 7 बजे अयोध्या पहुँचेगी।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा: Photo - Social Media

खेलेगा इंडिया, तभी बढ़ेगा इंडिया

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एकेशर्मा ने कहा कि खेलो इंडिया के जरिये केन्द्र की मोदी सरकार खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए प्रयत्नशील है और प्रदेश की योगी सरकार भी प्रधानमंत्री की 'खेलेगा इंडिया, तभी बढ़ेगा इंडिया' की खेल भावना को जमीन में उतारने का प्रयास कर रही है तथा खेलों को प्रोत्साहित कर रही है।

उन्होंने कहा कि शतरंज हमारे देश का प्राचीन और पारम्परिक खेल है और हमारे देश में 5000 सालों से खेला जा रहा है, जिसे आज पूरी दुनिया ने अपनाया है। हमारे लिए यह गौरव की बात है कि यह मशाल रिले पहली बार आयोजित की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story