×

Chhath Puja 2020: सीएम योगी का बड़ा ऐलान, छठ महोत्सव पर कही ये बात

सीएम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में यूपी मॉडल की डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा सराहना किए जाने पर उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई दी।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 10:47 AM GMT
Chhath Puja 2020: सीएम योगी का बड़ा ऐलान, छठ महोत्सव पर कही ये बात
X
Chhath Puja 2020: सीएम योगी का बड़ा ऐलान, छठ महोत्सव पर कही ये बात (Photo by social media)

लखनऊ: प्रदेश में पिछले आठ महीने से कोरोना के खिलाफ जारी जंग पर यूपी माडल की वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने सराहना की है। जब विभिन्न देशों तथा देश के कई राज्यों में कोविड-19 की सेकेण्ड वेव देखने को मिल रही है। वहीं यूपी में इसके नियंत्रण में सफलता मिली है। बावजूद इसके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रत्येक स्तर पर कोरोना को रोकने में पूरी सतर्कता बनाए रखते हुए आईसीयू बेड्स की उपलब्धता की समीक्षा की जाए। उन्होंने लोगों से छठ पर्व का अनुष्ठान घर में ही रहकर सम्पन्न करने की अपील की। इसके लिए लोग अपने घर में टब अथवा अन्य किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर इस उत्सव को मनाएं ।

ये भी पढ़ें:बिहार विधानसभाः मंत्रिमंडल में दिखा राजनीति और अपराध का गठजोड़, बन गए मंत्री

उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई दी

सीएम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में यूपी मॉडल की डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा सराहना किए जाने पर उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा की जा रही कार्यवाही की स्वास्थ्य के क्षेत्र में विश्व की सर्वोच्च संस्था द्वारा प्रशंसा किया जाना यह सिद्ध करता है कि प्रदेश सरकार ने सही रणनीति लागू की।

सीएम योगी ने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्था को सुदृढ़ रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा सर्विलांस सिस्टम की व्यवस्था को पूर्व की भांति सक्रिय रखा जाए। उन्होंने अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए।

chhath-puja chhath-puja (Photo by social media)

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो जाती तब तक सतर्कता ही बचाव है। उन्होंने लोगों से छठ पर्व का अनुष्ठान घर में ही रहकर सम्पन्न करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोग अपने घर में टब अथवा अन्य किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर अनुष्ठान सम्पन्न कर सकते हैं।

टीम-11 द्वारा पूरे समन्वय के साथ बेहतर परिणाम दिए गए हैं

उन्होंने कहा कि टीम-11 द्वारा पूरे समन्वय के साथ बेहतर परिणाम दिए गए हैं। कार्य की गति को आगे भी इसी प्रकार जारी रखा जाए। उन्होंने इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग रैण्डम आधार पर किए जाने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें:इंदिरा का तीसरा बेटा कांग्रेस की चार पीढ़ियों का वफादार, आज मना रहा है जन्मदिन

योगी ने कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर ऐसी व्यवस्था लागू की जाए, जिससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए इंतजार न करना पड़े। इस सम्बन्ध में किसानों के लिए पर्ची जारी किए जाने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने 72 घण्टे के अन्दर किसानों की उपज का भुगतान सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी दिए हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कि पिछले दिनों अतिवृष्टि से जिन जनपदों में किसानों की फसल को क्षति हुई है, वहां नुकसान का आकलन करते हुए प्रभावित किसानों को तत्काल मुआवजा देने की व्यवस्था की जाए।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story