×

Chhath Puja 2022: यूपी में महापर्व छठ की धूम, सूर्य की उपासना के लिए घाटों पर जुटीं व्रती महिलाएं

Chhath Puja 2022: बिहार से शुरू होकर महापर्व छठ अब उत्तर प्रदेश समेत लगभग पूरे देश में छा चुका है। छठ पूजा आज से शुरू हो गई है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 28 Oct 2022 6:15 AM GMT
Mahaparv Chhath Puja 2022 begins in UP
X

यूपी में महापर्व छठ पूजा 2022 की शुरुआत: Photo- Social Media

Chhath Puja 2022: बिहार से शुरू होकर महापर्व छठ अब उत्तर प्रदेश (chhath puja 2022 in Uttar Pradesh) समेत लगभग पूरे देश में छा चुका है। छठ पूजा आज से शुरू हो गई है। व्रती माताओं और महिलाओं ने नहाय खाय से इसकी शुरुआत कर दी है। संतान के सुख और खुशहाली के लिए किये जाने वाले इस व्रत का बहुत अधिक महत्व है। सूर्य की उपासना का महापर्व छठ पूजा दिवाली के छठवें दिन मनाई जाती है। हालांकि पर्व की शुरुआत दीवाली के 3 दिन बाद से ही शुरू हो जाती है।

बता दें कि छठ पूजा मुख्य रूप से नदी के किनारे मनाया जाता है जहां महिलाएं डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य देती हैं। संतान प्राप्ति, पुत्र और पति की लंबी आयु के लिए छठ पूजा का महापर्व मनाया जाता है। इस बार छठ पूजा का मुख्य दिन 30 अक्टूबर की शाम डूबते सूर्य को अर्घ्य देने और 31 अक्टूबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने का है। यहां हम आपको उत्तर प्रदेश के हर जिले में मनाया जाने वाल छठ पूजा के बारे में जानकारी देते रहेंगे-

प्रयागराज में शुरू हुआ छठ का पर्व

संगम नगरी जनपद प्रयागराज में सुहागिन महिलाएं इस विशेष पर्व के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सूर्य उपासना के इस महापर्व की छटा अब हर जगह नजर आने लगी है। दिवाली के बाजारों के बाद अब छठ के बाजारों में रौनक है, सूप, टोकरी से लेकर फलों तक की दुकानों में सुहागिनों द्वारा खरीददारी का सिलसिला तेज हो गया है। लेकिन बाजार में लगी महंगाई की आग ने दुकानदारों से लेकर पूजा समाग्री खरीदने वालों का दिवाला निकाल दिया है। पूजा में इस्तमाल होने वाली हर सामग्री महंगी हो गई है लेकिन उसके बावजूद भी बाज़ारो में रौनक दिखाई दे रही है।

बाजारों में छठ की सामग्री खरीदने आई महिलाओं का कहना है कि "वह इस बार छठी मैया से महंगाई कम करने के लिए भी प्रार्थना करेंगी कि जिस तरीके से देश में महंगाई बढ़ी है उस पर विराम लगाएं।

नहाय ख़ास के साथ ही इस पर्व की हुई शुरुआत

छठ पर्व के पहले दिन नहाय ख़ास के साथ ही इस पर्व की शुरुआत हो गई है। बाजारों में रौनक है और सुहागिन महिलाए अपने निर्जला व्रत के लिए आवश्यक पूजा सामग्री की खरीददारी भी कर रही है।

उधर दुकानदारों की बात माने तो उनका कहना है कि 2 साल के कोरोना कॉल के बाद इस बार महिलाओं ने जमकर खरीदारी की है । लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि पिछले साल के मुताबिक इस बार छठ से जुड़े समान के दामों में इजाफा हुआ है। 28 अक्टूबर से नहाय खाय के साथ शुरुआत हो गई है । पर्व का समापन 31 अक्टूबर यानी सोमवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story