×

Chhath Puja Special Train List: यूपी-बिहार के यात्रीगण ध्यान दें, आपके लिए तैयार छठ स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

Chhath Puja Special Train List: बड़ी संख्या में लोग यात्रा करने से वंचित भी रह जाते हैं। ऐसे में रेलवे ने बिहार और पूर्वांचल के लिए बड़ी संख्या में छठ स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Oct 2022 12:36 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2022 12:36 AM GMT)
Indian Railways
X

Indian Railways  (photo: social media )

Chhath Puja Special Train List: नहाय-खाय के साथ आज यानी शुक्रवार 28 अक्टूबर को आस्था का महापर्व छठ शुरू हो गया है। यह पर्व मुख्य तौर पर बिहार और उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में मनाया जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों में इन्हीं इलाकों से सबसे अधिक लोग काम और शिक्षा के सिलसिले में बाहर रहते हैं। लिहाजा छठ के दौरान उनका घर आना स्वाभाविक है। ऐसे में दिल्ली, मुंबई जैसे देश के महानगरों से पूर्वांचल और बिहार जाने वाले ट्रेनों में पैर रखने की भी जगह नहीं मिलती है।

इस दौरान लोगों का काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। बड़ी संख्या में लोग यात्रा करने से वंचित भी रह जाते हैं। ऐसे में रेलवे ने बिहार और पूर्वांचल के लिए बड़ी संख्या में छठ स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। दिल्ली से बिहार वाया लखनऊ 84 अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी। उत्तर रेलवे की दिल्ली डिवीजन ने स्पेशल ट्रेनों के 159 फेरे लगवाने की योजना बनाई है। गुरूवार को नार्थ रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

गुरूवार से छठ स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू

दिल्ली से बिहार के लिए छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन गुरूवार से शुरू हो चुका है। नई दिल्ली से बरौनी, देहरादून से हावड़ा और दिल्ली से भागलपुर के बीच 27 अक्टूबर से 12 नवंबर तक विशेष रेलगाड़ियां चलेंगी। इसी प्रकार आनंद विहार – मुजफ्फरपुर वाया लखनऊ, नई दिल्ली – बरौनी वाया लखनऊ, नई दिल्ली – डिब्रूगढ़ और हैदराबाद – गोरखपुर इत्यादि छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है।

रेलवे ने छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए दिल्ली जंक्शन और आनंद विहार टर्मिनल से पटना, दरभंगा और मालदा टाउन के लिए छठ स्पेशल चलाने का निर्णय लिया है। रेलवे ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। रेलवे ने ट्वीट कर लिखा, छठ पूजा के पावन अवसर पर रेलयात्रियों के सुविधाजनक आवागमन हेतु रेलवे द्वारा छठ पूजा विशेष एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का संचालन किया जायेगा। ट्वीट के साथ स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट भी अटैच है।

बता दें कि छठ महापर्व के दौरान देश के विभिन्न शहरों से बिहार आने फिर वापस जाने के लिए 124 पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story