×

Chandauli: छठ पर्व की तैयारियां पूरी, डीएम ने सूडा निदेशक को दी जानकारी

Chandauli: डीएम ने सूडा निदेशक यशु रुस्तगी को छठ पर्व के आयोजन की तैयारी एवं नगर विकास के कार्यों से अवगत कराया है।

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 30 Oct 2022 10:52 AM GMT (Updated on: 30 Oct 2022 1:44 PM GMT)
Chandauli News
X

डीएम ने सूडा निदेशक को विकास के कार्यों से कराया अवगत 

Chandauli: छठ पूजा (Chhath Puja 2022) के उत्सवों को स्वच्छ त्योहार महोत्सव-2022 मनाए जाने के दृष्टिगत निदेशक सूडा यशु रुस्तगी (Director Suda Yashu Rustagi) ने पं.दीनदयाल उपाध्याय नगर स्थित दामोदर दास पोखरा व मानसरोवर पोखरा का निरीक्षण कर साफ-सफाई व्यवस्था, बैरिकेडिंग, प्रकाश, मेडिकल टीम सहित अन्य व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया।

छठ घाटों पर बेहतर सफाई के साथ प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए: निदेशक

इस दौरान निदेशक ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका पीडीडीयू नगर को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी छठ घाटों पर बेहतर सफाई के साथ प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने तालाब के चारों तरफ डस्टबिन पर्याप्त संख्या में रखें जाने के निर्देश दिये। साथ ही महिलाओं के लिए अस्थायी कपड़ा चेंजिंग रूम की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।

साथ ही कहा गया कि घाटों के किनारे पानी के भीतर रस्सियों को लगाया जाए ताकि गहरे पानी में कोई न जाये। छठ पूजा समिति के साथ समन्वय बनाकर अधिशासी अधिकारी छठ व्रतियों हेतु बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करें। उपस्थित लोगों हेतु पीने हेतु शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। सुश्री रुस्तगी ने मौके पर उपस्थित क्षेत्राधिकारी मुगलसराय को निर्देशित करते हुए कहा कि छठ पर्व के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ रखा जाय।

नगर विकास के कार्यो की समीक्षा बैठक

इसके पूर्व कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित छठ पर्व के आयोजन की तैयारी एवं नगर विकास के कार्यो की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ईशा दुहन (District Magistrate Isha Duhan) ने निदेशक सूडा यशु रुस्तगी को जनपद में छठ पर्व के मद्देनजर की गई तैयारियों से अवगत कराया। कहा कि सभी व्यवस्था शासन के मंशानुसार अधीनस्थों द्वारा समय से करा लिये जाने के निर्देश दिये गए हैं। साथ ही मेरे द्वारा भी लगातार भ्रमण कर व्यवस्थाओ को देखा जा रहा है। बताया कि छठ पूजा स्थलों की साफ-सफाई,अपशिष्ट संग्रहण हेतु निर्देशित किया गया है। अलग-अलग शिफ्ट में कर्मचारी व वाहनों को लगाकर संबंधित विभागाध्यक्ष व्यवस्था सुनिश्चित कर रहे हैं।

निरीक्षण में ये रहे उपस्थित

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी पीडीडीयू नगर, मुख्य चिकित्साधिकारी क्षेत्राधिकारी मुगलसराय, तहसीलदार, पीओ डूडा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका पीडीडीयू नगर, खंड विकास अधिकारी नियामताबाद सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। भ्रमण कार्यक्रम के ततपश्चात निदेशक सूडा ने जिलाधिकारी की उपस्थिति में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक,जिला पंचायत राज अधिकारी,पी ओ डूडा, समस्त अधिशासी अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें छठ पूजा से सम्बन्धित पूरे जनपद की तैयारियों की समीक्षा एवं जरूरी दिशा निर्देश भी दिए इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास योजना, पी एम स्वनिधि योजना एवं एन यू एल एम आदि योजनाओं की भी समीक्षा की।सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के प्रथम लोन हेतु अंडे,मछली, कपड़ा व अन्य व्यवसायियों को सहूलियतपूर्वक लोन उपलब्ध कराएं।इसके लिए साप्ताहिक व मासिक समीक्षा कराते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराएं। सेकेंड लोन में प्रथम लोन का 50 प्रतिशत टारगेट पूर्ण कराएं।थर्ड लोन में प्रथम एवं द्वितीय ऋण जमा करने वाले लाभार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए 50 हजार का सहुलियत पूर्वक लोन उपलब्ध कराया जाए। बैंकों से समन्वय स्थापित कर UPI बारकोड़ बैंकों से मिलकर जारी कराएं। जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष UPI बारकोड कम रहने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि बैंकों से मिलकर लक्ष्य को पूर्ण करें, जो बैंक सहयोग नहीं कर रहे उन सभी के प्रकरण से जिलाधिकारी/उप जिलाधिकारी से अवगत कराकर समाधान सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि आकांक्षी जनपद में शासन की विभिन्न योजनाओं को पात्रों में शत-प्रतिशत उपलब्ध कराने के लिए सरकार कटिबद्ध है। अतः संबंधित विभाग के अधिकारीगण अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित कराएं। बैठक के दौरान परियोजना अधिकारी डूडा ने अवगत कराते हुए बताया कि पी एम आवास योजना के लाभार्थियों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त की धनराशि लगातार भेजा जा रहा हैं। उन्होंने पीएम आवास के अधूरे कार्यों की जानकारी के साथ ही सभी पात्रों को पीएम आवास योजना से शत प्रतिशत संतृप्त कराने के निर्देश दिए। नगरों/बाजारों में प्रतिदिन सुबह बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करते रहने के निर्देश समस्त अधिशासी अधिकारी को दिये गए। समीक्षा के पश्चात् सूडा निदेशक ने नगर पंचायत चंदौली के किदवई नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित आवासों का निरीक्षण किया एवं लाभार्थियों के साथ संवाद भी किया।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वि.रा.उमेश मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, परियोजना अधिकारी डूडा,समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत सहित विभिन्न विभागों के संबधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story