×

Chhath Puja Chandauli: व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य, हर्षोल्लास के साथ हुई छठ पूजा

Chhath Puja Chandauli: अमृत सरोवर बसारिक पुर,माटी गांव, नरौली घाट,चकिया काली मंदिर पोखरा के छठ घाट पर श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया

Sunil Kumar (Chandauli)
Published on: 30 Oct 2022 12:39 PM GMT (Updated on: 30 Oct 2022 12:58 PM GMT)
Chhath Puja Chanauli (Social Media)
X

Chhath Puja Chanauli (Social Media)

Chhath Puja Chandauli: छठ पूजा के तीसरे दिन रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के लिए जिले के नदी घाटों व तालाबों पर श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ी।इस दौरान व्रतियों ने भगवान भास्कर को संध्या अर्घ्य देकर संतान की मंगल कामना की। वहीं महिलाओं द्वारा गाए जा रहे छठ गीतों से सभी नदी घाट गूंजते रहे। पश्चिमी वाहिनी बलुआ घाट,टांडा घाट व नौगढ़ दुर्गा मंदिर परिसर के तालाब पर बड़ी संख्या में छठ व्रती अपने परिवार के साथ पहुंचे।इसके साथ ही अमृत सरोवर बसारिक पुर,माटी गांव, नरौली घाट,चकिया काली मंदिर पोखरा के छठ घाट पर श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। इन जगहों पर श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिला वहीं सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय छठ व्रत का समापन होगा।

अर्घ्य के दौरान व्रतियों द्वारा गाए गए केलवा जे फरेला घवद से,ओह पर सुगा मेड़राय..., कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए..., सेविले चरण तोहार हे छठी मइया, महिमा तोहर अपार..., उगु सुरुज देव भइलो अरग के बेर... आदि गीतों से नदी घाट गूंजते रहे। छठ व्रत पर लोगों के सहयोग के लिए लगे सहायता शिविर में ग्राम पंचायत बाघी के ग्राम प्रधान नीलम ओहरी,समाजसेवी आशीष कुमार उर्फ दीपक गुप्ता,पंकज मद्देशिया,राम जनम जांबाज, प्रदीप कुमार,अर्जुन यादव,अयोध्या गुप्ता, अली हुसैन,कोमल चौहान,आदि ने सेवा की।मंदिर परिसर व घाट पर भव्य विद्युत सज्जा की गई थी। घाट पर हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। नदी घाट पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया गया।घाट पर दोपहर बाद से ही भीड़ उमड़ने लगी थी। गीत गाते व्रती घाट पर पहुंची।

नौगढ़ के छठ घाट का एडीएम ने लिया जायजा

छठ घाट पर व्रतियों की सुविधा का ख्याल रखा गया। इसके लिए एसडीएम डा.अतुल गुप्ता ने स्वयं छठ घाट पर आकर व्यवस्था का जायजा लिया। ग्राम पंचायत बाघी के ग्राम प्रधान नीलम ओहरी,समाज सेवी दीपक गुप्ता की ओर से शिविर और मंडप लगाया गया था। ताकि अर्घ्य देने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। इंस्पेक्टर दीन दयाल पाण्डेय व उप निरीक्षक अनन्त कुमार भार्गव मय फोर्स घाटों पर चक्रमण करते दिखे। घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए घाटों पर पुलिस एवं पीएसी के जवानों की तैनाती की गई है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story