×

Basti News: बस्ती में यहां करें परिवार संग छठ पूजा, सरकार ने की बेहतरीन व्यवस्था

Chhath Puja in Basti: 30 अक्टूबर को सूरज डूबते ही सूर्य को अर्ध दिया जाएगा उसके अगले दिन सुबह 31 अक्टूबर को सूर्य उदय होते ही अर्ध देकर छठ पूजा का समापन होगा

Amril Lal
Report Amril Lal
Published on: 29 Oct 2022 5:00 PM GMT
X

Basti News Chhath Puja Place

Chhath Puja in Basti: फल मंडीयो में, हर लेने के लिए बड़ी लंबी चौड़ी भीड़ भी लगी है। साथ ही 30 अक्टूबर को सूरज डूबते ही सूर्य को अर्ध दिया जाएगा उसके अगले दिन सुबह 31 अक्टूबर को सूर्य उदय होते ही अर्ध देकर छठ पूजा का समापन होगा। पर्व को लेकर घर-घर तैयारियां शुरू हो गई है। छठ पूजा पर महिलाएं नदी में स्नान करती हैं। इस दिन एक समय ही खाना खाया जाता है। छठ का दूसरा दिन खरना कहलाता है, इन दिन भोग तैयार किया जाता है। शाम के समय मीठा चावल या लौकी की खिचड़ी खाई जाती है। तीसरा दिन दूसरे दिन के प्रसाद के ठीक बाद शुरू होता है।

छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तैयारी कर लिया है। लेकिन सबसे ज्यादा भीड़ कुआनो नदी के अमहट घाट पर होती है। वही कुआनो नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण और कुआनो नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जिसको लेकर प्रशासन के सामने चुनौती बना है। फिलहाल प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं चारों तरफ से बैरिकेडिंग की गई है ,साथ ही सुरक्षा को देखते हुए।

भारी संख्या में नांव लगाई गई हैं साथ ही कई थानों की फोर्स लगाई गई है। सादे वर्दी में महिलाओं को सुरक्षा को देखते हुए महिला फोर्स भी लगाई गई है पूरे मेले के लिए एडिशनल एसपी सहित दो सीओ मेले में लगाए गए।

वही इस संबंध में जिला अधिकारी बस्ती प्रियंका निरंजन ने बताया कि अमहट घाट की सुरक्षा के लिए भारी फोर्स लगाई गई हैं बाहर से भी फोर्स मंगाई गई है। साथ ही जल स्तर नदी का बढ़ने से चारों तरफ बैरिकेडिंग कर दी गई है। छठ पूजा करने वाले भक्तों को बैरिंकेटिंग के बाहर नहीं जाने दिया जाये। साथ ही जहां-जहां छठ पूजा किया जाता है घाटों का हमने खुद निरीक्षण भी किया और जो कमियां है उसको तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया है। कि पूरा किया छठ पूजा को देखते हुए साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story