×

बाराबंकी में रिटायर्ड फौजी ने उगाई विदेशी चिया सीड, पीएम मोदी ने की तारीफ

बाराबंकी निवासी हरिश्चंद्र की मेहनत अब रंग लाई है। हरिश्चंद्र द्वारा की जा रही चिया सीड की खेती की कोशिशों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में सराहा। अपने कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि हेल्‍थ अवेयरनेस से जुड़े लोगों में चिया सीड की मांग काफी ज्यादा है।

Monika
Published on: 28 Feb 2021 1:37 PM GMT
बाराबंकी में रिटायर्ड फौजी ने उगाई विदेशी चिया सीड, पीएम मोदी ने की तारीफ
X
अब बाराबंकी में ही उग रही चिया सीड

बाराबंकी: बाराबंकी निवासी हरिश्चंद्र की मेहनत अब रंग लाई है। हरिश्चंद्र द्वारा की जा रही चिया सीड की खेती की कोशिशों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में सराहा। अपने कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि हेल्‍थ अवेयरनेस से जुड़े लोगों में चिया सीड की मांग काफी ज्यादा है। भारत में इसे पहले बाहर से मंगाया जाता था, लेकिन अब देश में चिया सीड उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता आ रही है। यूपी के बाराबंकी जिले में चिया सीड की खेती शुरू की गई है। पीएम ने कहा कि उनकी मेहनत इस खेती को भी बढ़ाएगी, साथ ही इससे देश को आत्‍मनिर्भर बनने में सहयोग भी मिलेगा।

रिटायर्ड फौजी हरिश्चंद्र सिंह

चिया सीड की खेती करने वाले रिटायर्ड फौजी

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिया सीड की खेती करने वाले जिस हरिश्चंद्र सिंह की बात की, वह और कोई नहीं, बल्कि एक रिटायर्ड फौजी और इस समय सुलतानपुर के जिला सैनिक कल्याण अधिकारी हैं। अभी तक चिया सीड की खेती चीन में सबसे ज्यादा होती है। इसके बाद अमेरिका में भी इसे खाने के लिए उगाया जाता है। वहीं अभी तक देश के मंदसौर और नीमच में इसकी खेती होती थी। लेकिन अब यूपी के बाराबंकी में पहली बार यह सिद्धौर के अमसेरूवा गांव में भी होने लगी है।

चिया सीड

ये भी पढ़ें : अचानक पटरी से ऐसे उतरा मालगाड़ी का डिब्बा: मचा हड़कंप, मौके पर पहुंचे अधिकारी

मन की बात में प्रधानमंत्री ने लिया नाम

वहीं चिया सीड की खेती करने वाले प्रगतिशील किसान हरिश्चंद्र सिंह ने कहा कि मन की बात में प्रधानमंत्री जी ने उनका नाम लिया, इसकी उन्हें काफी खुशी है। उन्होंने बताया कि चिया सीड की फसल रामदाना जैसी होती है जोकि 1500 से 1800 रुपये प्रति किलो की दर बिकती है। प्रति बीघा 75 हजार का खर्च आता है और शुद्ध मुनाफा डेढ़ से दो लाख रुपये तक होती है। चिया सीड अंतरराष्ट्रीय बाजार से सिर्फ ऑनलाइन ही मंगाया जा सकता है। इसकी खेती के लिए जलवायु हल्की ठंडी होनी चाहिए। चिया सीड से लड्डू, चावल, हलवा जैसे व्यंजन बनते हैं, जो वीआइपी भोजन में इस्तेमाल होता है। उन्होंने बताया कि किसान परंपरागत खेती छोड़कर नए तरीकों की फसल उगाएं, इससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा।

रिपोर्ट- सरफराज वारसी

ये भी पढ़ें : औरैया: ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ा भारी, पुलिस ने 11 ट्रकों के काटे चालान

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story